अब मिलेगा फाइबर बॉडी का सिलेंडर, ब्लास्ट की चिंता से मिलेगी मुक्ति

*लोहे के सिलेंडर से मिलेगा छुटकारा, आएंगे फाइबर से बने सिलेंडर…*

भोपाल….अक्सर खबरों में या आस-पड़ोस में हमें सुनने को मिलता रहता है कि गैस सिलेंडर ब्लास्ट हो गया. इन खबरों को सुन आपको भी डर लगता होगा कि कहीं हमारे घर में भी गैस सिलेंडर ब्लास्ट न कर जाए. लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि जल्द ही एक निजी गैस एजेंसी की मदद से ऐसे सिलेंडर बनाए जा रहे हैं, जो अब आग लगने की स्थिति में फटेंगे नहीं। इतना ही नहीं प्राइवेट गैस एजेंसी ने इस तरह के सिलेंडरों की सप्लाई शुरू भी कर दी है। इन सिलेंडरों की खास बात यह है कि ये पूरी तरफ से फाइबर के बने हुए हैं। आग लगने की स्थिति में सिलेंडर के अंदर मौजूद कैमिकल गैस को स्वतः ही समाप्त कर देगा। जिससे हादसा टल जाएगा। जल्द ही हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत गैस इस तरह के सिलेंडरों की घर-घर सप्लाई शुरू करेगा।

रसोई गैस के अतिज्वलनशील होने के चलते कई बार आग लगने की स्थिति में तेज़ धमाका हो जाता है। इसी को देखते हुए राजधानी में अब ऐसे सिलेंडर आ गए हैं। जिनमें धमाका होगा ही नहीं। इस सिलेंडर को बनाने में ऐसे मटेरियल का उपयोग किया गया है। जो धमाके को पूरी तरह से रोकने में सक्षम होगा।

ट्रांसपेरेंट होने के चलते देख सकेंगे गैस की मात्रा

निजी एजेंसी के सहयोग से बनाया जा रहा ये सिलेंडर पूरी तरह से ट्रांसपेरेंट होगा। लिहाज़ा सिलेंडर में कितनी गैस मौजूद है इसकी आपको हर वक्त जानकारी रहेगी। फाइबर बॉडी के बने इस सिलेंडर का वज़न भी काफी कम है। साथ ही नए पारदर्शी सिलेंडर को गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त उपलब्ध कराने की योजना भी जल्द ही शुरू की जा सकती है। एचपी कंपनी के साथ करार कर इस तरह के सिलेंडर बनाए जा रहे हैं। पायलट प्रोजेक्ट तैयार कर कुछ जिलों में सप्लाई की गई है। फिलहाल यह टेस्टिंग मोड पर हैं।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *