आंगनवाड़ी केन्द्रों पर नाश्ता एवं भोजन मेन्यू के हिसाब से गुणवत्ता पूर्ण मिलना चाहिए: कलेक्टर शिल्पा गुप्ता

*आमोलपठा /शिवपुरी* कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने जिले की महिला बाल विकास की सभी सुपरवाइजरों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र की सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों का शतप्रतिशत निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि आंगनवाड़ी केन्द्रों पर आने वाले हितग्राहियों को मेन्यू के अनुसार नास्ता एवं भोजन पूर्ण गुणवत्ता के साथ प्रदाय हो। श्रीमती गुप्ता ने उक्त आशय के निर्देश आज के सभाकक्ष में राष्ट्रीय पोषण अभियान की त्रैमासिक समीक्षा बैठक के दौरान दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी ओ.पी.पाण्डे, महिला एवं बाल विकास के परियोजना अधिकारी और पर्यवेक्षक उपस्थित थे।

कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने बैठक को संबोधित करते हुए सभी पर्यवेक्षकों को निर्देश दिए कि वे अपने कार्यक्षेत्र की सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर शतप्रतिशत निरीक्षण करें। यह सुनिश्चित करें कि आंगनवाड़ी केन्द्रों पर आने वाले हितग्राहियों को मेन्यू के अनुसार ही नास्ता एवं भोजन प्रदाय हो। उन्होंने कहा कि सुपरवाईजर घर-घर जाकर संपर्क करें और अतिकम बजन के बच्चों को एनआरसी (पोषण पुर्नवास केन्द्र) में भर्ती कराने हेतु महिलाओं को प्रेरित करें।

कलेक्टर ने जिले में स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र भवनों की स्थिति की समीक्षा करते हुए सभी पर्यवेक्षक एवं परियोजना अधिकारियों का निर्देश दिए कि ऐसे भवन जो जर्र-जर्र हालत में है, उन भवनों को समीप के स्कूल या पंचायत भवन में संचालित करें।ट आवश्यकता होने पर किराए के भवन में भी केन्द्र संचालित किए जा सकते है। उन्होंने सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं बताया गया

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *