इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम आज से लागू, कानून तोड़ा तो घर पहुंचेगा ई-चालान

भोपाल…
लेकसिटी में जल्द ही अबतक का सबसे स्मार्ट बदलाव होने जा रहा है।इन्हीं बदलावों में अबतक का सबसे खास और स्मार्ट बदलाव स्मार्ट सिटी बनने जा रहे भोपाल का ट्रैफिक सिस्टम भी अब स्मार्ट होगा। अब ट्रैफिक पुलिस हाइटेक तरीके इंटेलीजेंट ट्रैफि क मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) से सड़कों की निगरानी करेगी।

दरअसल, भोपाल स्मार्ट सिटी के इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) से चालान जारी करने की प्रक्रिया आज सोमवार 28 मई शाम 5:00 बजे से शुरू होने वाली है। इसलिए आज शाम 5:00 बजे से गाड़ी बहुत सावधानी व नियम से चलाएं, नही तो जेबरा क्रासिंग, बिना हेलमेट,बिना सीटबेल्ट पर सीधा चालानी कार्रवाही होगी। चालान सीधा आपके घर के पते पर आएगा। इस नियम के लागू होते ही आप ट्रैफिक सिग्नल तोड़कर भागने वाले वाहन चालक अब पुलिस की नजर से नहीं बच पाएंगे। शहर में आपराधिक घटनाओं को अंजाम देकर भागना भी अब आसान नहीं होगा।

*अब ट्रैफिक नियम तोड़े तो घर पहुंचेगा चालान*

आईटीएमएस के तहत अब स्थानीय लोग ट्रैफिक के कानून नहीं ताेड़ पाएंगे। स्मार्ट सिटी, डीओआईटी और पुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन के तहत अब शहर में यह आईटीएमएस विकसित होगा। इसके तहत शहरभर में पीटी जेड कैमरे लगेंगे, ये कैमरे ट्रैफिक सिस्टम की मॉनिटरिंग करेंगे। शहर में जहां भी कोई ट्रैफिक कानून तोड़ेगा, कैमरे उसे ट्रैक कर उस गाड़ी की नंबर प्लेट से शख्स काे रिकॉर्ड कर लेंगे। गाड़ी की नंबर प्लेट के अनुसार उस गाड़ी के मालिक के पास ई-चालान पहुंच जाएगा, यह ई-चालान उसे भरना होगा। आईटीएमएस सिस्टम इंस्टॉल करने के बाद पुलिस ने इसकी टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के साथ-साथ क्राइम की वारदात कर भागने वाले भी कैमरे में कैद हो जाएंगे, जिससे पुलिस को विवेचना में मदद मिलेगी।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *