कलेक्टर कोठी के पास बैखोफ अंदाज में धड़ल्ले से काटी जा रही है अवैध कॉलोनी,प्रशासन मौन

*कलेक्टर कोठी के पास बैखोफ अंदाज में धड़ल्ले से काटी जा रही है अवैध कॉलोनी,प्रशासन मौन*

*-पीएस होटल के सामने बायपास पर खेतों में भाजपा नेता द्वारा काटी जा रही हैं अवैध कॉलोनी*

*बिना अनुमति के चल रहे इस खेल में अफसरों की मिलीभगत की भी चर्चाएं*

शिवपुरी
शिवपुरी में अवैध कॉलोनियों के काटने का काम प्रशासनिक मिलीभगत से चल रहा है। शहर में कलेक्टर शिल्पा गुप्ता के सरकारी आवास के पास ही होटल पीएस के सामने एक भाजपा नेता द्वारा नियम विरूद्ध तरीके से अवैध कॉलोनी काटने का खेल खेला जा रहा है। यहां काटी जा रही इस अवैध कॉलोनी की जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को होने के बाद भी अधिकारी कर्मचारी मूंह में दही जमाए बैठे हुए हैं। खेत में काटी जा रही इस अवैध कॉलोनी में धड़ल्ले से प्लॉट बेचे जा रहे हैं और राजस्व अमला व नगर पालिका यहां कार्रवाई करने का साहस नहीं जुटा पा रहे हैं। बताया जाता है कि यहां प्लॉट काटने से पहले किसी तरह की मंजूरी टीएनसीपी व नगर पालिका से नहीं ली गई है। यहां केवल लाईनिंग खींचकर अवैध प्लॉट प्रशासनिक मिलीभगत से काटकर बारे न्यारे किए जा रहे हैं।
*राजस्व अमले की मिलीभगत चर्चा में*
होटल पीएस के सामने एक भाजपा नेता द्वारा काटी जा रही इस अवैध कॉलोनी की खबर इस हल्केे के पटवारी व आरआई को हैं लेकिन सारा खेल सेटिंग के जरिए खेला जा रहा है। सूत्र बताते है कि पटवारी और आरआई के माध्यम से राजस्व विभाग के अफसर को भी इस खेल में शामिल किया गया है इसके कारण यहां पर अवैध प्लाटिंग काटने का काम चल रहा है। टीएनसीपी और नगर पालिका की अनुमति न होने के अलावा अन्य नियमों को भी यहां ताक पर रखा गया है। कॉलोनी काटने वाले भाजपा नेता ने खेत मेें लाल मुरम से रोड डाली है और इसके अलावा अपने मकानों के लिए यहां प्लॉट खरीदने के लिए आने वाले लोगों को गुमराह करने के लिए कुछ बिजली के खंभे भी खड़े कर दिए गए है। बताया जाता है कि रोड डालने के लिए कॉलोनी का नक्शा टीएनसीपी से पास होना चाहिए। इसके अलावा बिजली कंपनी से भी खंभे लगाने की परमिशन होना आवश्यक है लेकिन यहां सारा काम अवैध रूप से धड़ल्ले से किया जा रहा है।
*150 से ज्यादा कॉलोनियां अवैध*
शहर में नपा ने वर्ष 2007 में एक सर्वे कराया था इसमें छोटी-बड़ी 155 कॉलोनियां अवैध पाई गई थीं। बीते दस साल में यह अवैध कॉलोनी चिंहित भू-माफियाओं ने काटी हैं। एसडीएम शिवपुरी द्वारा कई भू माफियाओं पर अवैध कॉलोनी काटने के नोटिस जारी कर प्रकरण चलाए लेकिन कोई प्रभावी कार्रवाई किसी पर नहीं हो सकी। यही कारण है कि अवैध कॉलोनी बनाने वालों के हौंसले बुलंद हैं।
*अवैध कॉलोनियों में डुप्लेक्स बनाने का काम भी धड़ल्ले से जारी*
शहर से लगे तीन से पांच किमी एरिया में इस समय अवैध कॉलोनी काटने के साथ-साथ डुप्लेक्स बनाने का काम भी धड़ल्ले से चल रहा है। कृषि भूमि पर बिना डायवर्सन के ही आवासीय छोटे-छोटे प्लाट काटे जा रहे हैं। इस समय 25 से ज्यादा स्थानों पर यहां अवैध कॉलोनियों काटी जा रही हैं। इतना ही नहीं इन कृषि भूमियों पर भूमाफिया बिना डायवर्सन के लाखों रुपए लोगों से लेकर डुप्लेक्स बनाकर राजस्व को चूना लगा रहे है। डायवर्सन के बिना डुप्लेक्स बिना परमिशन के अवैध रूप से बनाए जा रहे हैं, बताया जाता है कि जिस भाजपा नेता द्वारा होटल पीएम के सामने अवैध रूप से कॉलोनी काटी जा रही। उस भाजपा नेता के भाई द्वारा ही शहर के लगभग आधा दर्जन से अधिक क्षेत्रों में बिना किसी अनुमति के अवैध रूप से डुप्लेक्स निर्माण कर बेचने का काम भी पिछले लम्बे समय से किया जा रहा है। बावजूद इसके इस ओर कोई भी जिम्मेदार अधिकारी कार्रवाई की हुंकार भरता दिखाई नहीं दे रहा।
*इनका कहना है*
अवैध कॉलोनी काटे जाने का यह मामला आज ही मेरे संज्ञान में आया है। जल्द ही इस मामले में जांच कराई जाएगी। जांच उपरांत जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
*एलके पांडेय*
*एसडीएम*
*शिवपुरी*

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *