किसानों की समस्याओं को लेकर कांग्रेस ने सौंपा ज्ञापन

शिवपुरी- पिछोर, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के

-निर्देशन पर आज ब्लाॅक कमेटी द्वारा किसानों की समस्याओं को लेकर महामहिम राज्यपाल के नाम ज्ञापन पिछेार अनुविभागीय अधिकारी को सौपा। ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष रामकृष्ण पाराशर ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशन पर आज पिछोर ब्लाॅक के कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं किसानों ने 15 सूत्रीय ज्ञापन महामहिम राज्यपाल के नाम पिछोर एसडीएम को सोंपकर शीघ्र ही समस्याओं के निदान की मांग की है जिसमें प्रमुख मांगे है- पिछोर अनुविभाग में शासन द्वारा समर्थन मूल्य अनाज खरीदी केन्द्रों पर किसानों का शोषण किया जा रहा है प्रत्येक केन्द्र पर किसानों से तुलाई, कम्प्यूटर में फीडिंग के नाम पर किसानों केा कच्ची रसीदें देकर (कच्ची रसीद की मात्रा से कम मात्रा कम्प्यूटर में फीड की जा रही है।) रसीद के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है। कई किसानों की उपज 5-5 दिन तक नहीं तोली जा रही है। किसानों का भुगतान 20-20 दिनों तक नहीं किया जा रहा है। सेंपल के नाम पर 2 से 05 किलो गेंहू लिया जा रही है। कृषि उपज मण्डी पिछोर खरीदी केन्द्र पर किसानों को खाना, पानी की सुविधा नहीं दी रही है। हम्मालों को शासन की योजनाओं का समुचित लाभ नहीं दिया जा रहा है। बैकों में किसानों के खातों से राशि बिना किसान के ही व्यापारियों को अहारण कर दी जा रही है, जिस पर रोक लगाकर किसान को ही राशि का भुगतान किया जावे।
खरीदी केन्द्रों पर प्रभावशाली व्यक्तियों को तुरन्त बारदाना देकर उनका गेंहू तुलवाया जा रहा है वहीं निरीक्षण दल का मौके पर न रहकर खुले आम प्रशासन की मिली भगत से किसानों का शोषण किया जा रहा है। कई खरीदी केन्द्रों पर बारदाने का आभाव बताकर किसानों को लूटा जा रहा है।
खरीद केन्द्रों पर कम्प्यूटर आॅपरेटरों द्वारा फर्जी तरीके से फर्जी सर्वे नम्बर बताकर हजारों क्विंटल गेंहू डाला गया है,जिसकी जांच कर कार्यवाही की जावे।
किसानों के पंजीयनों पर व्यापारियों द्वारा खरीदी केन्द्रों पर गेंहू एवं चना डाला जा रहा है, जिस पर शीघ्र रोक लगाई जावे। खरीदी केन्द्र पर व्यापारियों की मिली भगत से उ.प्र. से तालवेहट एवं माताटीला मार्गों से गेहूं भरकर वाहन आ रहे हैं, जिन पर रोक लगाई जावे।
पिछोर में राष्ट्रीकृत बैंक एक होने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पडता है, जिससे पिछोर में राष्ट्रीयकृत बैंक की नवीन शाखा खोली जावे। नगर में एक एटीएम होने से आम जनों को काफी परेशासनी का सामना करना पडता है और एटीएम लगाया जावे।
किसानों को विद्युत विभाग द्वारा मनमाने मिल सौंपे जा रहे हैं जिन पर रोक लगाई जावे एवं जिन ग्रामों/मजरों में बिघ्ुत सप्लाई चालू नहीं है फिर भी विद्युत बिल दिए जा रहे है, उन्हे निरस्त किया जावे।
विधानसभा क्षेत्र पिछोर सूखा प्रभावित है एवं श्रीमान कलेक्टर महोदय द्वारा भूसा निकासी पर प्रतिबंध भी लगाया गया है इसके उपरांत भी भूंसे की निकासी हो रही है भूसे की निकासी पर तत्काल प्रभाव से प्रतिवंध लगाया जावे। सूखा प्रभावित ग्रामों में सुचारू रूप से पेयजल व्यवस्था की जावे।
कृषि उपज मण्डी समिति पिछोर में मण्डी सचिव द्वारा खुलेआम मूंगफली दाना, सरसों, चना आदि की बिना गेट पास के निकासी कराई जा रही है, जिससे शासन को लाखों रूपये की आर्थिक क्षति हो रही है। इसका उदाहरण स्वरूप बीडियोकोच बसों पर प्रति हफ्ते देखा जा सकता है, जिस पर रोक लगाई जावे। मण्डी सचिव मुख्यालय पर न रहकर अपने घर पर रहते है, जिससे किसानों की समस्या को समाधान नहीं हो पाता है। नगर, चैराहों एवं गांव-गांव में अवैध शराब खुलेआम बेची जा रहीं है शराव की अवैध बिक्री पर रोक लगाई जावे। नगर पिछोर में राजस्व नक्शा को उपलब्घ कराया जावे, ताकि समय पर सीमांकन एवं वंटवारा हो सके। क्षेत्र में रेत का अवैध कारोबार जोरों पर है प्रत्येक टेक्टर द्वारा तीन-तीन हजार रूपये की अवैध वसूली की जा रही है जिस पर रोक लगाई जावे। प्रशासन के संरक्षण में प्रभावशाली व्यक्तियों द्वारा सब्जी मण्डी, मुक्तिधाम पहाडी, दीमानजू कालोनी, वरवटपुरा, दविया खनियांधाना मार्ग, भगुआपुरा, ग्रंट वाग, उत्कृष्ठ विद्यालय के पीछे, शासकीय क्वाटरों के पीछे, काॅलेज के पीछे, नवीन न्यायालय के आसपास शासकीय जमीन पर अवैध अतिक्रमण किया जा रहा है जिसे शीघ्र रोका जावें एवं अतिक्रमण धारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जावे। आदि मांगों केा लेकर ज्ञापन सौंपा गया है। इस अवसर पर त्रिलोक सिंह यादवए कयूम खानए रामकिशोर सोनीए अरुण शर्माए जगदीश शर्माए नीरज पाराशरए सीतारामए श्रीराम लोधी प्रवक्ता कांग्रेस पिछोर, वीर सिंह, रामनारायण भार्गव, राम कुमार पांडे, शेर सिंह लोधी, धनीराम रजक, संतोष गौर, भगवत यादव, एड कोमल पंसारी, एड दुर्ग सिंह बुंदेला, एड बृजेश दुबे, एड लेवन सिंह, राहुल शर्मा, तिजू साहू, बालकृष्ण जाटव, राकेश शास्त्री, इमरत आदिवासी, विशाल, मनोहर अहिरवार, धनीराम रजक, जहारसिंह, मोहन भट्ट, पूरन, नरेश कुमार, जगत सिंह लोधी ,प्रकाश चंद्र, मुरारी, रामकिशन, शशिकांत, सहदेव श्रीवास्तव, तोरन पाल, राम सिंह, बृजलाल, अजब सिंह आदि सैकडों कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *