कड़ी धूप में भी जनता की आवाज बुलन्द करने जाता है युवा जोश साकेत पुरोहित

45 डिग्री में जुनून बरकरार है आपकी आवाज संगठन के युवाओं का

दुर्गेश गुप्ता ✍ शिवपुरी- किसी ने सच ही कहा सच्ची नियत औऱ कुछ कर गुजरने की चाह अगर आपके दिल मे है तो पहाड़ो से भी पानी निकाला जा सकता है। इसी बात को चरितार्थ करते हुए युवा आगाज आपकी आवाज संगठन पिछोर जिला शिवपुरी के एक शासकीय शिक्षक युवा नौजवान साकेत पुरोहित औऱ उनके साथियों द्वारा समाज हित मे जो कदम उठाए जा रहे है। वाकई में सराहनीय कदम है ।

पिछोर व खनियाधाना के तकरीबन 200 ग्रामो में युवाओ में जनजागृति लाने के उद्देश्य से “गाँव की चौपाल ” की शुरुआत कर समाज को नई दिशा देने का कार्य किया जा रहा है। इस अभियान के तहत आमजन को जगाकर उनकी आवाज को बुलन्द करवाकर उन्ही से अपने गाँव मे हो रही समस्याओ को प्रशाशन के माध्यम से हल करवाना।

यानी सोई हुई जनता को जगाना के काम करना अपने हक की आवाज बुलन्द करवाना। महिलाओ, बेटियो पर बढ़ते हुए अपराधो पर कमी लाने के लिए उनको जागरूक करने की अनूठी पहल है।

आमजन पर हो रहे अत्याचारो के खिलाफ जंग के लिए हौसले बुलंदी तक पहुचाने का काम अकेले साकेत ही नही बल्कि उनके ही संगठन के युवा साथियो का सहयोग भी प्राप्त हो रहा है।हर सुबह युवा आगाज़ आपकि आवाज की यह टीम अपनी यात्रा प्रारंभ कर देती है।मोटरसाइकिल से यह टीम तकरीबन 150 किलोमीटर का सफर कर गाँव गाँव मे जन चौपाल के माध्यम से “महिला सुरक्षा एवम

सम्मान,नशामुक्ति,शिक्षा का प्रचार प्रसार,पर्यावरण,स्वच्छता,युवा जाग्रति जैसे मुद्दे पर युवाओ को जागरूक करते है साथ ही शपथ भी दिलाते है।
कार्यक्रम का शुभारंभ बीते रोज पुलिस अधीक्षक सुनील पांडेय,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य की गरिमामय उपस्थिति में खनियाधाना से किया गया जहाँ संगठन ने आधा सैकड़ा से अधिक विभिन्न क्षेत्रों में पहचान बना चुकी महिलाओ का सम्मान भी किया।
युवा आगाज आपकि आवाज के इस अभियान में मार्गदर्शन शिवपुरी के समाज सेवी वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश तोमर निरन्तर देकर उन्हें दिशा ही नही दे रहे बल्कि उनकी सुबह घर से गाँव गाँव तक भरी दोपहरी निकले युवाओ को ऊर्जा वान बनाकर पग पग पर उन्हें सकारात्म संदेशो से ओत प्रेत करते रहते है । इससे युवाओ की टीम का जोश जरा भी कम न हो।
संगठन द्वारा इस अभियान के तहत तकरीबन 200 गावो में इस यात्रा को ले जाने का लक्ष्य रखा गया है।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *