गाँव, गरीब और किसान की बेहतरी में नियम-कानून बाधक नहीं होंगे : मुख्यमंत्री

Share

*किसानों के खातों में पहुँचाये गये 28 हजार 449 करोड़ : गरीबों के हिसाब से होगा बजट का उपयोग*

*मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दतिया जिले को दी 701 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात*

*भोपाल : शुक्रवार, जून* *15, 2018*

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने दतिया में मेडिकल कॉलेज के नव-निर्मित भवन का लोकार्पण करते हुए कहा कि प्रदेश में गाँव, गरीब और किसान की बेहतरी के लिये किये जा रहे कार्यों में नियम-कानून को बाधक नहीं बनने दिया जायेगा।

आवश्यकता अनुसार नियम-कानून में बदलाव भी किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि गरीबों की जनसंख्या के हिसाब से बजट का उपयोग सुनिश्चित किया जायेगा।
*पब्लिक स्कूलों की फीस पर लगाम लगेगी*
*ऐतिहासिक उपलब्धि है मेडिकल कॉलेज : मुख्यमंत्री*
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मेडिकल कॉलेज भवन के विभिन्न कक्षों और परिसर का अवलोकन करते हुए कहा कि दतिया में मेडिकल कॉलेज का निर्माण ऐतिहासिक उपलब्धि है। मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज भवन का निर्माण रिकार्ड समय में पूरा होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। रु. 158 करोड़ लागत से बने मेडिकल कॉलेज में डीन निवास के लिये 85 लाख और अधीक्षक निवास के लिये 79 लाख की राशि स्वीकृत की गई है। मेडिकल कॉलेज में डीन सहित 103 चिकित्सक पदस्थ किये गये हैं। पैरा-मेडिकल स्टॉफ की पद-स्थापना शीघ्र की जा रही है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पब्लिक स्कूलों की फीस पर लगाम लगाई जायेगी। ऐसी व्यवस्था की जायेगी, जिसमें गरीब परिवार के बच्चे भी पब्लिक स्कूल में पढ़ सकें। श्री चौहान ने बताया कि राज्य सरकार ने भावांतर भुगतान योजना, प्रोत्साहन योजना तथा सूखा राहत एवं प्राकृतिक आपदा से पीड़ित किसानों की मदद के लिये पिछले एक वर्ष में 28 हजार 449 करोड़ रुपये की राशि किसानों के खातों में पहुँचाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गरीब परिवारों की जिंदगी में समृद्धि लाने के लिये विश्व-स्तरीय गरीब कल्याण योजना ‘संबल” लागू की गई है। इस योजना में गरीब परिवार के हर सदस्य के लिये, हर परिस्थिति से निपटने के लिये, हर तरह की सहायता का प्रावधान किया गया है। श्री चौहान ने कहा कि आगामी जुलाई माह से संबल योजना में पंजीबद्ध हितग्राहियों को घरेलू बिजली बिल का भुगतान केवल फ्लैट रेट पर ही करना होगा, बिल की अतिरिक्त राशि का भुगतान राज्य सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना में पंजीबद्ध हितग्राहियों को जाति, समाज, धर्म का भेदभाव किये बिना लाभान्वित किया जायेगा। श्री चौहान ने बताया कि इस वर्ष प्रदेश के एक लाख युवाओं को स्व-रोजगार स्थापित करने के लिये राज्य सरकार की गारंटी पर लोन उपलब्ध करवाया जायेगा। साथ ही युवाओं को स्व-रोजगार प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जायेगी।

*देश का अव्वल जिला बनाया जायेगा दतिया*
मुख्यमंत्री ने दतिया जिले की उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा कि जिला विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में देश में अव्वल है। उन्होंने कहा कि दतिया को महानगर बनाने में सरकार कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि दतिया जिला देश का पहला जिला है, जहाँ किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा में 62 करोड़ से अधिक राशि वितरित की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में भी यह जिला अव्वल है।

*सिंचाई योजनाओं के लिये दतिया जिले को मिलेंगे 5300 करोड़*
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह में घोषणा की कि दतिया जिले की रतनगढ़ सिंचाई योजना के लिये 2 हजार 300 करोड़ और लोअर नदी सिंचाई परियोजना के लिये 3 हजार करोड़ रुपये स्वीकृत किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सिंचाई के क्षेत्र में दतिया को देश का अव्वल जिला बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने दतिया में तीर्थ सेवा सदन का निर्माण करवाने की भी घोषणा की।
श्री चौहान ने जिले में 701 करोड़ की लागत के विभिन्न विकास और निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा भूमि-पूजन किया। श्री चौहान ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हित-लाभ भी वितरित किये। समारोह की अध्यक्षता जनसम्पर्क, जल-संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने की। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह, सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद, विधायक श्री घनश्याम पिरोनिया एवं श्री प्रदीप अग्रवाल, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में कृषक, ग्रामीण तथा श्रमिक उपस्थित थे।

*मुख्यमंत्री ने पीताम्बर पीठ में की पूजा-अर्चना*
मुख्यमंत्री श्री चौहान सपत्निक माँ पीताम्बरा पीठ में पूजा-अर्चना कर प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: