जानिए ; दुनिया में एक ऐसी झील का रहस्य , जो जाता है पत्थर बन जाता है

आपने नदियों , झीलों के बारे में तो काफी सुना ही होगा ,हम आपको बताने जा रहे है अनौखी झील के बारे में जिसके पानी को छूते ही पत्थर का बनजाता है !

 


जी हां! ये तस्वीरें जो आप देख रहे हैं ये उत्तरी तंजानिया की नेट्रान लेक की हैं। यहां झील के किनारे जगह-जगह पशु-पक्षियों के स्टैच्यू नजर आए। वे स्टैच्यू असली मृत पक्षियों के थे। दरअसल झील के पानी में जाने वाले जानवर और पशु-पक्षी कुछ ही देर में कैल्सिफाइड होकर पत्थर बन जाते हैं।

निक ब्रांड्ट नाम के एक फोटोग्राफर ने इन तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद किया और लोगों से साझा भी किया।

उन्होंने अपनी एक बुक भी निकाली जिसका नाम ‘Across the Ravaged Land’ में लिखते हैं की अगर कोई भी इस पानी में जाता है तो वह पत्थर का बन जाता है।

इसका तर्क देते हुए उन्होंने इसके पीछे का कारण भी बताया। उन्होंने बताया कि, पानी में नमक और सोडा की मात्रा बहुत ही ज्यादा है, इतनी जयादा की इसने मेरी कोडक फिल्म बॉक्स की स्याही को कुछ ही सेकंड में जमा देता है

किताब के अनुसार पानी में अल्कलाइन का स्तर PH9 से PH10.5 है, यानी अमोनिया जितना अल्कलाइन। लेक का तापमान भी 60 डिग्री तक पहुंच जाता है। पानी में वह तत्व भी पाया गया जो ज्वालामुखी की राख में होता है। वे किताब में आगे लिखते है सारे जीव कैल्सिफिकेशन की वजह से जानवर चट्टान की तरह मजबूत हो जाते हैं।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *