जैन समाज का वार्षिक विमानोत्सव कार्यक्रम सम्पन्न

 

शिवपुरी: बसंत पंचमी के अवसर दिगंबर जैन समाज का वार्षिक विमान उत्सव का कार्यक्रम सानंद और हर्षोल्लास से संपन्न हुआ। इस अवसर पर सकल दिगम्बर जैन समाज द्वारा श्री जी की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस पूरे आयोजन की खास बात यह रही कि इस अवसर पर समाधिस्थ आचार्य 108 श्री सन्मति सागर जी महाराज की सुयोग्य शिष्याएं छुल्लिका 105 श्री भक्तिभूषण माताजी एवं छुल्लिका 105 श्री पूजाभूषण माता जी का भी सानिध्य समाज को प्राप्त हुआ। उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष वसंत पंचमी के अवसर पर दिगंबर जैन समाज द्वारा रथयात्रा का आयोजन बड़े ही धूमधाम से किया जाता है, जिसमें पूरे शिवपुरी जिले से जैन समाज जे श्रद्धालुगण शामिल होते हैं।

     रथयात्रा प्रातःकाल श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन छत्री मंदिर से प्रारंभ होकर, राजेश्वरी रोड होती हुई अस्पताल चौराहा से कस्टम गेट होती हुई श्री चंद्रप्रभ जिनालय निचला बाज़ार पहुंची, जहां रथयात्रा का विश्राम हुआ। तत्पश्चात दोपहर में 1:00 बजे से श्रीजी की रथ यात्रा का कार्यक्रम पुनः प्रारंभ हुआ, जिसमे दोनों छुल्लिका माताजी का सानिध्य समाज को प्राप्त हुआ। 

इस अवसर पर श्री पूजाभूषण माताजी ने कहा कि रथयात्रा में शामिल होना बहुत ही पूण्य का कार्य है। एक तरफ इससे जहां धर्म की प्रभावना होती है, वहीं दूसरी ओर सातिशय पूण्य की भी प्राप्ति होती है। जब भी मौका मिले इस प्रकार के आयोजन में सकल दिगंबर जैन समाज के प्रत्येक व्यक्ति को भाग लेना चाहिए, और रथयात्रा में शामिल होने पर अपना सौभाग्य समझना चाहिए।

       रथयात्रा के पूर्व श्रीजी के अभिषेक शान्तिधारा और बार्षिक फूलमाल हेतु पात्रों का चयन किया गया। साथ ही श्री चंद्रप्रभु दिगंबर जैन मंदिर पाठशाला के वार्षिक कलश एवम अखंड दीप की भी स्थापना की गई।

 सौधर्म इन्द्र एवं कलश स्थापना करने का सौभाग्य श्री प्रेमचंद राजेश कुमार प्रेम स्वीट्स परिवार को प्राप्त हुआ। रथयात्रा सदर बाजार माधव चौक, बस स्टैंड से होती हुई श्री आदिनाथ जिनालय पहुंची जहाँ श्री जी का अभिषेक शान्तिधारा हुई, ततपश्चात सकल दिगम्बर जैन समाज का वात्सल्य भोज हुआ।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *