डिप्टी कलेक्टर ने सिखाये छात्र -छात्राओं को सफलता के मंत्र

सिविल सेवक बनना बहुत ही आसान है यदि रणनीति भी खुद की और नोट्स भी खुद के हो- डिप्टी कलेक्टर डीपी सिंह
नवागत डिप्टी कलेक्टर ने छात्र छात्राओं को बताए सफलता के मंत्र

श्योपुर, 12 मई 2018
डिप्टी कलेक्टर श्योपुर डीपी सिंह ने कहा कि सिविल सेवक बनना बहुत ही आसान है यदि रणनीति भी खुद की हो और नोट्स भी खुद ने अपनी भाषा में बनाएं हो। पढ़ाई एक ही घंटा हो, लेकिन मन से की जाए। जब पढ़ाई में मन लगने लग जाएगा तो आपको समय का पता नहीं चलेगा। यूं कहें आपको पढ़ाई का नशा होने लगे मतलब बिना पढ़े रहा नहीं जा सके यानी आपको पढ़ाई की लत हो जाए‌। तो समझ लीजिए आप पद पाने के पक्के हकदार हैं। यह तभी संभव है जब सही मार्गदर्शन में तैयारी की जाए। वे आज खटीक समाज के सामुदायिक भवन पर सहभागिता से संचालित एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग में छात्र छात्राओं को सफलता के मंत्र बता रहे थे।
2017 बेच के डिप्टी कलेक्टर डीपी सिंह ने कहा कि कितना भी पढ ले यदि परीक्षा कक्ष में याद नहीं आता है तो सब बेकार है। यहां रिविजन भी सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। आपने देखा होगा कि दिमाग काम करना बंद कर देता है यदि हम रिवाइज नहीं करते हैं। इसीलिए विशेष रणनीति के साथ नियमित रूप से की गई तैयारी निश्चित सफलता दिलाती है।
डिप्टी कलेक्टर डीपी सिंह ने मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा की रणनीति भी छात्र छात्राओं को बताई। उन्होंने कहा कि सफलता बड़े बड़े कोचिंग संस्थान में जाने से नहीं बल्कि खुद के संकल्प से मिलती है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 से खुद ही तैयारी शुरू की और लगातार पद भी प्राप्त किए डिप्टी कलेक्टर चौथा पद है। सारी तैयारी घर से ही की, फिर नौकरी लगने के बाद पदीय दायित्व का निर्वहन करते हुए तैयारी जारी रखी मुझे हर परीक्षा में पद मिलता गया। लेकिन मैं संतुष्ट नहीं था, क्योंकि मुझे डिप्टी कलेक्टर बनना था और वर्ष 2017 की परीक्षा में सफल होने पर डिप्टी कलेक्टर पद भी मिला। दृढनिश्चय ही आपको निश्चित पद दिलाएगा। उन्होंने कहा कि हमने भिन्न-भिन्न जिलों में पदस्थापना के दौरान 13 जिलों के टूरिस्ट प्लेस की इतिहास पर आधारित वीडियो भी तैयार की है, जो यूटयूब पर डली हुई है। जिसे dpsingh पर देख सकते हैं।
नायब तहसीलदार शिवराज मीणा ने मध्यप्रदेश में औद्योगिक विकास की संभावनाओं पर सुबह 8 बजे 9 बजे तक लेक्चर दिया।
सहायक समन्वयक खेमराज आर्य ने कहा कि रविवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 01 बजे तक एमपीपीएससी मुख्य परीक्षा के सेकंड पेपर के पार्ट बी के अंतर्गत सूचना तकनीक, सामाजिक मुद्दे और अन्य विषय पर डिप्टी कलेक्टर डीपी सिंह जी की विशेष क्लास होगी।
इस दौरान मार्गदर्शक एवं समन्वयक परीक्षित भारती, विषय विशेषज्ञ विकास सोनी एवं अनुज सिंह उपस्थित थे।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *