तन से भारी हैं सांसें, सांसें हो रहीं हैं कम, आओ पेड़ लगाएं हम – अवधेश

शिवपुरी / / फिजिकल कॉलेज में वृक्षारोपण के समय प्रकृति प्रेमी इंजीनियर अवधेश सक्सेना के सामने यह बात आई कि गेट से अंदर जाते समय अशोक के पेड़ होंगें तो अच्छे लगेंगे तो अवधेश सक्सेना ने आज गुरु पूर्णिमा के पावन दिन अपनी ओर से अशोक के 10 पौधे फिजिकल कॉलेज केम्पस के चिन्हित स्थानों पर लगवाए । वृक्षारोपण के समय अवधेश सक्सेना ने फिजिकल कॉलेज के स्टाफ मेम्बर्स की उपस्थिति में प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए

वृक्षारोपण के महत्व पर बोलते हुए कहा कि अशोक के पेड़ का आयुर्वेद और धार्मिक महत्व तो अपनी जगह है, इनका वैज्ञानिक महत्व भी है, ये तुलनात्मक रूप से ऑक्सीजन भी अधिक छोड़ते हैं, स्त्रियों के लिए तो विशेष लाभकारी हैं, स्त्री रोगों के लिए अशोकारिष्ट नाम की दवा भी अत्यंत लाभ देती है, लंका में सीताजी को भी अशोक वाटिका में रखा गया था, इसलिए इन पेड़ों में सीताजी के प्रभाव से शोक दूर करने की शक्ति आ गयी है ।

उन्होंने बताया कि सांसें शरीर से भी भारी होती हैं, शरीर में जो भार होता है, वो साँसों का ही होता है, सांसे चलती हैं तो आदमी पानी में डूब जाता है और सांसे रुक जाती हैं तो आदमी का शरीर पानी की सतह पर तैरने लगता है । प्रकृति का यही संदेश है कि साँस ही जीवन है और सांस के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पेड़ों से ही पूरी हो सकती है, ऑक्सीजन के लिए पेड़ जरूरी हैं, पेड़ होंगे तो ऑक्सीजन होगी यानि जीवन होगा, सांसें हो रहीं हैं कम, आओ पेड़ लगाएं हम ।

इंजीनियर अवधेश ने आओ सँवारे अपनी शिवपुरी की थीम पर मदद बैंक के प्रमुख सेवादार श्री ब्रजेश सिंह तोमर का भी जिक्र अपने फेस बुक लाइव पर करते हुए उनके वृक्षारोपण कार्यक्रम की मुहिम के संदेश को हर जगह पहुंचाने की बात भी कही । प्रशिक्षणार्थी रवि गौर, शिवम पांडेय, अजय रघुवंशी आदि ने पौधों के संरक्षण की जिम्मेदारी ली । सेवानिवृत बैंक प्रबंधक श्री अशोक सक्सेना ने भी पौधरोपण किया ।

फिजिकल कॉलेज के व्याख्याता एवं शिक्षक गण के साथ सभी स्टाफ मेम्बर्स श्री विजय भार्गव, श्री शकील खान, श्री राजेश भार्गव , श्री रामसेवक राठौर आदि ने भी पौधे रोपित किये, श्री विजय भार्गव ने फिजिकल कॉलेज केम्पस और बाउंड्री के बाहर भी पौधे लगाने की पूरी कार्य योजना की जानकारी सभी को दी उन्होंने स्थानीय विधायक और प्रदेश शासन की मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया के विशेष प्रयासों से चल रहे फिजिकल कॉलेज के विकास कार्यों से भी अवगत कराया । संस्था प्राचार्य श्री मनोज निगम के निर्देशन में बाउंड्री के पास सागौन और ट्रेक के आस पास नीम और शीशम के पेड़ भी लगाए जा रहे हैं ।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *