पर्यटक स्वागत केंद्र" को "मदद बैंक" ने लिया गोंद…!

शिवपुरी – निर्माण के बाद से ही उपेक्षा का दंश झेल रहे “पर्यटक स्वागत केंद्र” को अब मदद बैंक ने गोद लिया है। मदद बैंक के सेवादार जीर्ण शीर्ण से पड़े इस केंद्र की दशा सुधारने में जुट गए है।

गौरतलब है कि तकरीबन 10 वर्षो पहले पर्यटकों को रिझाने व उनका स्वागत करने के उद्देश्य से शिवपुरी में छत्री मार्ग पर “पर्यटक स्वागत केंद्र” का निर्माण किया गया था जिसका विधिवत लोकार्पण तत्कालीन ग्वालियर सांसद व वर्तमान में कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा 3 सितंबर 2009 को किया गया था।देखरेख के अभाव में यहाँ बना खूबसूरत पार्क पूरी तरह उजड़ गया और पत्थर की आकर्षक रेलिंगे,गार्डन लाइट के विधुत पोल,झूले आदि सब टूट गये।इन दस वर्षों में यह खूबसूरत पर्यटक केंद्र पूरी तरह से बदहाली का शिकार होकर जीर्ण शीर्ण हो गया।

सामाजिक व सेवा कार्यो में निरन्तर जुटी “मदद बैंक” ने अपने “आओ सवांरे अपनी शिवपुरी” अभियान के तहत इसे गोंद लेकर खूबसूरत हरा भरा करने का संकल्प लिया है।मदद बैंक के प्रमुख सेवादार बृजेश सिंह तोमर का कहना है कि हम सभी प्रकृति प्रेमी लोगो के सहयोग से कुछ ही महीनों में यहाँ खूबसूरती की छटा बिखेर देगे।उन्होंने कहा कि फिलहाल यहाँ बेतरीब झाड़ियों ,अनावश्यक पौधों की कटाई-छटाई,व सफाई का कार्य किया जा रहा है जिसके बाद पौधा रोपण के लिए गड्ढे खोदकर मिट्टी डाली जायेगी। इसके तुरंत बाद यहाँ बड़ी संख्या में अभियान के रूप में खूबसूरत व छायादार पौधे लगाए जाएंगे।पार्क के भीतर सबसे महत्वपूर्ण पानी की लाइन के लिए भी प्रयास किये जा रहे है।

*बृजेश सिंह तोमर*
(प्रमुख सेवादार मदद बैंक)
9425488524
7999881392

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *