पाल समाज का प्रतिभा सम्मान समारोह सम्पन्न, 180 प्रतिभायें हुई सम्मानित

देश की सबसे ईमानदार कौम है पाल बघेल समाज: शैतान सिंह

-पाल समाज का प्रतिभा सम्मान समारोह सम्पन, 180 प्रतिभायें सम्मानित

-विधायक प्रहलाद भारती ने की सामुदायिक भवन के लिए 5 लाख देने की घोषणा

शिवपुरी

देश की सबसे ईमानदार कौम कोई है तो वह पाल बघेल समाज है, पाल समाज की ईमानदारी और उसके भोलेपन की मिशाल देश का प्रत्येक व्यक्ति देता है, पाल समाज हिन्दुस्तान की दूसरे सबसे बड़ी समाज है जो कि देश भर में लगभग 13 करोड़ के आसपास है, पाल समाज की आराध्य देवी लोकमाता अहिल्याबाई होल्कर भी अपनी ईमानदारी और न्यायप्रियता के लिए देश भर में पहचानी ।

जाती थीं इसलिए आज हम उन्हें 293 साल बाद भी याद कर रहे हैं, यह कहना था पाल बघेल समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष शैतान सिंह पाल का। वे 3 जून को अखिल भारतीय पाल महासभा के तत्वाधान में आयोजित लोकमाता अहिल्याबाई होल्कर जयंती एवं प्रतिभा सम्मान समारोह को स्थानीय मानस भवन में सम्बोधित कर रहे थे।

इस कार्यक्रम में समाज द्वारा लगभग 180 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। इस मौके कक्षा 10वीं 12वीं के प्रथम तीन टाॅपर्स को मिनी लेपटाॅप और स्मार्ट फोन से सम्मानित किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष शैतान सिंह पाल ने कहा कि समाज में व्याप्त रूढिवादी कुरीतियों को अगर कोई खत्म कर सकता है तो वह समाज का युवा इसलिए युवाआंे को आगे आना चाहिए। कुरीतियों को त्यागें और इससे बचे हुए पैसे से अपने बच्चों को शिक्षित बनायें तभी समाज को आगे बढ़ाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि समाज में मृत्युभोज नहीं होना चाहिए बल्कि मृत आत्मा की शांति के लिए शोकसभायें आयोजित किया जाना। मृत्यभोज समाज के लिए अभिशाप है। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाज के जिलाध्यक्ष एडव्होकेट रामस्वरूप बघेल ने की जबकि विशिष्ट अतिथियांे के रूप में विधायक प्रहलाद भारती, इंजी. गोपाल पाल, रामदास बघेल, ओबीसी अध्यक्ष सुरेश धाकड़, एसआई बदन सिंह पाल, गोपाल बघेल, अशोकनगर के जिलाध्यक्ष लक्ष्मण बघेल, दिनारा से पत्रकार हरनारायण पाल, युवा अध्यक्ष नीरज पाल सहित समाज के वरिष्ठजन मंच पर मौजूद थे। कार्यक्रम का सफल संचालन पत्रकार नेपाल सिंह बघेल ने किया।

विधायक भारती ने की सामुदायिक भवन के लिए 5 लाख देने की घोषणा

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने पोहरी विधानसभा में 5 लाख रूपए सामुदायिक भवन बनाने के लिए देने की घोषणा मंच से की। उन्होंने कहा शिवपुरी मेरी विधानसभा नहीं है फिर भी मैं शिवपुरी में समाज को धर्मशाला और अहिल्याबाई होल्कर की प्रतिमा हेतु चैराहा आरक्षित करवाने का पूरा प्रयास करूंगा।

इनका हुआ सम्मान –

पाल बघेल समाज के प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम में कक्षा 10वीं एवं 12वीं 180 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया जिनमें प्रथम तीन टाॅपर्स छात्र-छात्राओं को मिनी लेपटाॅप और स्मार्टफोन से सम्मानित किया गया। सम्मान पाने वाले बच्चों में कक्षा 10 से वर्षा पुत्री रामहेत पाल को प्रथम, विनीता पुत्री हरज्ञान पाल को द्वितीय और अंकेश पाल पुत्र मिहीलाल पाल को तृतीय पुरूस्कार प्रदान किया। इसी प्रकार कक्षा 12वीं में कु. पिन्की पुत्री जगदीश पाल को प्रथम, होतम सिंह पुत्र अंगद सिंह को द्वितीय, विनोद पुत्र रामजीलाल को तृतीय पुरूस्कार से सम्मानित किया गया, वर्षा पुत्री विश्वनाथ बघेल को भी विशेष पुरूस्कार से सम्मानित किया गया। सभी प्रतिभाओं को इंजी. गोपाल पाल ने अपनी ओर से 10 हजार रूपए की राशि भी दी।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *