पोहरी को नगर पंचायत बनाने एवं नलजल योजना की मुख्यमंत्री श्री चौहान की घोषणा

शिवपुरी :मुख्यमंत्री श्री चैहान ने  पोहरी को नगर पंचायत बनाए जाने और पोहरी नलजल योजना की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकूला मध्यम सिंचाई योजना की स्वीकृत हो गई है और वरकेश्वर परियोजना का तकनीकी परीक्षण कराए जाएगें। 
 

प्रदेश का प्रत्येक गरीब जमीन के टुकड़े का मालिक होगा-मुख्यमंत्री श्री चौहान

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में पैदा होने वाले प्रत्येक गरीब को जमीन के टुकड़े का मालिक बनाया जाएगा। इसके लिए सभी गरीबों को पट्टे प्रदाय किए जाएगे। आवश्यकता होने पर गरीब परिवारों को जमीन खरीदकर भी दी जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में कानून भी बना दिया है।

शिवपुरी एवं श्योपुर जिले के तेंदुपत्ता संग्राहकों को दी करोड़ों रूपए की बोनस की राशि

मुख्यमंत्री ने इस दौरान शिवपुरी जिले के 14 हजार 499 तेंदूपत्ता संग्राहकों को पानी की बोतल एवं चरण पादुकाए तथा 6 हजार 818 महिला तेंदूपत्ता संग्राहकों को साड़ी प्रदाय की। उन्होंने 2 करोड़ 13 लाख की राशि तेंदूपत्ता बोनस के रूप में संग्राहकों के खाते में जमा की। मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में श्योपुर जिले के 46 हजार 930 तेंदूपत्ता संग्राहकों को 91.33 लाख रूपए की बोनस राशि एवं चरण पादुकाओं का वितरण किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की। सम्मेलन में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री रूस्तम सिंह, श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, मुरैना श्योपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री अनूप मिश्रा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

 

गरीब, किसान एवं मजदूर के जीवन में सुधार लाया जाएगा- केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर 

श्री तोमर ने कहा कि वर्ष 2003 के बाद प्रदेश में अद्योसंरचना कार्यों के साथ-साथ जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में भी तेजी आई है। इन योजनाओं का परिणाम है कि आज गरीब, किसान एवं मजदूर के जीवन स्तर पर में सुधार आया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार शिवराज सरकार के साथ खड़ी हुई है।
श्री तोमर ने कहा कि पोहरी एवं कराहल क्षेत्र में भी इन 15 वर्षों के दौरान तेजी के साथ विकास कार्य हुए है। जहां ग्रामीण क्षेत्रों में सड़को का जाल फैला है, वहीं अद्योसंरचना के भी अनेको कार्य हुए है। पोहरी में स्कूल भवन, चिकित्सालय, आईटीआई, खेल मैदान जैसी सौगाते भी नागरिकों को मिली है।
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानो, श्रमिकों एवं महिलाओं के जीवन स्तर पर में सुधार करने हेतु अनेको योजनाए संचालित की है। मुरैना-श्योपुर क्षेत्र के सांसद श्री अनूप मिश्रा ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को एक साथ इतनी बड़ी राशि देने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि सहरिया परिवारों को एक हजार रूपए की राशि कुपोषण के खिलाफ जंग लड़ने में काफी कारगर साबित हो रही है।
तेंदूपत्ता संग्राहकों के साथ-साथ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण के लिए भी योजना बनाई है। जिसका प्रकार भगवान राम ने भरत को चरण पादुकाए सौंपी थी। उसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुकाए देने पोहरी पधारे है। कार्यक्रम के शुरू में पोहरी क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती ने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराते हुए क्षेत्र के विकास के लिए मांग रखी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों के कारण ही पोहरी एवं बैराड़ में 50 वर्षों में जो कार्य नहीं हुए अब आज देखने को मिल रह है। मुख्यमंत्री ने शुरू में कन्यापूजन भी किया।
इस मौके पर पोहरी विधायक श्री प्रहलाद भारती, विधायक श्योपुर श्री दुर्गालाल विजय, मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री राजू बाथम, प्रदेश के किसान कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री रणवीर रावत, पूर्व विधायक श्री देवेन्द्र जैन, ओमप्रकाश खटीक, नरेन्द्र बिरथरे, रमेश खटीक, वीरेन्द्र रघुवंशी, बाबूलाल मेबरा, ग्वालियर संभागायुक्त श्री बी.एम.शर्मा, चंबल संभागायुक्त श्री एम.के.अग्रवाल, आई.जी.ग्वालियर श्री आयुष्मान सिंह यादव, कलेक्टर श्री तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री गिरीश मिश्रा एवं श्रीमती हेमलता चैधरी द्वारा किया गया।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *