प्रधानमंत्री श्री मोदी ने स्वसहायता समूह एवं महिला समूहों से किया सीधा संवाद 

शिवपुरी, 11 जुलाई 2018/ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियों कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से देश के महिला स्वसहायता समूहों से सीधा संवाद किया गया। इसी क्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र शिवपुरी पिपरसमां प्रांगण कृषक महिलाओं ने और एनआईसी के वीडियों कॉफ्रेंसिंग हॉल में अजीविका मिशन की महिला स्वसहायता समूह की सदस्यों से प्रधानमंत्री के सीधे संवाद कार्यक्रम को देखा एवं देश के विभिन्न क्षेत्रों में संचालित हो रहे स्वयं सहायता समूह की गतिविधियों की जानकारी मिली।
प्रधानमंत्री ने देश के विभिन्न क्षेत्रों एवं राज्यों के स्वसहायता समूहों की गतिविधियों को जाना एवं उचित दिशा-निर्देश भी दिए। मध्यप्रदेश राज्य के बड़वानी जिले की म.प्र. राज्य आजीविका मिशन के अंतर्गत महिला स्वसहायता समूह से भी चर्चा कर अनुभवों को साझा किया। प्रधानमंत्री ने स्वसहायता समूहों को नरेन्द्र मोदी एप या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपनी गतिविधियों को भेजने का आग्रह किया। जिससे दूसरे लोग भी देखें, जाने और सफलता की गाथा सभी लोगों तक पहुंच सके।
इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र की विभिन्न गतिविधियों-नर्सरी प्रबंधन, बीजोत्पादन फसल, वर्षा जल संरक्षण, फलोत्पादन इकाई एवं समन्वित कृषि प्रणाली इकाई का भी कृषकों, महिलाओं द्वारा अवलोकन किया गया। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. पुनीत कुमार अन्य वैज्ञानिक डॉ. मुकेश भार्गव, डॉ. पुष्पेन्द्र सिंह एवं डॉ. अमृतलाल बसेड़िया तथा एनआईसी के वीडियो कॉफ्रेसिंग हॉल में एनआरएलएम के प्रबंधक डॉ.अरविंद भार्गव सहित आदि अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *