प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने पिछोर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं एनआरसी केन्द्र का किया निरीक्षण 

सामु.स्वा.केन्द्र के लेवर रूम में ए.सी एवं प्रसूता वार्ड में अतिरिक्त कूलर लगाने के दिए निर्देश

शिवपुरी: लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री रूस्तम सिंह ने आज पिछोर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
इस दौरान उन्होंने प्रसूति वार्ड में जाकर महिलाओं से चर्चा कर मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने प्रसूति वार्ड में कूलरों की संख्या अपर्याप्त होने पर संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।
इस दौरान कलेक्टर श्री तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे, पूर्व मंत्री श्री भैया साहब लोधी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर श्री सी.पी.प्रसाद, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एम.एस.सगर सहित जनप्रतिनिधि आदि साथ थे।
ये भी पढ़े-
श्री रूस्तम सिंह ने पिछोर पहुंचने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं पोषण पुर्नवास केन्द्र (एनआरसी) का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान लेवर रूम में रोगी कल्याण समिति के माध्यम से वातानुकूलित(एयरकडिसन) लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के डिलेवरी रूम में ए.सी. लगाए जाए। जिससे प्रसूताओं को किसी प्रकार की परेशानी न आए।
श्री रूस्तम सिंह ने एनआरसी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान केन्द्र में भर्ती अतिकम वजन के बच्चों के माताओं से चर्चा करते हुए केन्द्र से मिलने वाली सुविधाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान केन्द्र में भर्ती बच्चों के साथ आई माताओं ने बताया कि केन्द्र में भर्ती होने से उनके बच्चों के वजन में काफी वृद्धि हुई है।
उन्होंने पोषण पुर्नवास केन्द्र के प्रभारी को निर्देश दिए कि अतिकम वजन के बच्चों पर विशेष ध्यान दें। इस दौरान उन्होंने मरीजों को स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से मिलने वाली सुविधाओ की भी जानकारी ली। श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे डेली सामुदायिक स्वस्थ्य केन्द्र एवं एनआरसी केन्द्र का सतत रूप से भ्रमण कर समस्याओं का निराकरण करें।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *