फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य हेतु, अधिकारियो को दिए निर्देश

फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य के संबंध में आज कोलारस एवं बदरवास में बैठक सम्पन्न
प्राधिकृत अधिकारियों को दिए निर्देश
शिवपुरी: मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों एवं पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2018 की फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के पर्यवेक्षण के संबंध में जिले के सभी जनपद पंचायत मुख्यालयों पर प्राधिकृत अधिकारियों एवं राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक आईएएस (से.नि.) श्रीमती वीणा घाणेकर की अध्यक्षता में आयोजित की जा रही है।
प्रेक्षक श्रीमती वीणा घाणेकर की अध्यक्षता में आज कोलारस एवं बदरवास में प्राधिकृत अधिकारियों एवं राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने प्राधिकृत अधिकारियों के बैठक में अनुपस्थित होने पर अप्रसन्नता व्यक्त कर कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए।
श्रीमती घाणेकर ने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश में एक जनवरी 2018 को विधानसभा मतदाता सूची के अनुरूप नाम जोड़ने एवं काटने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति ग्रामीण एवं नगरीय निकाय में से किसी भी एक स्थान का मतदाता रह सकता है। एक से अधिक स्थानांे पर मतदाता नहीं रह सकेगा। ऐसे मतदाता जिनके नाम नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र दोनों में है, उनके नाम काटने की भी कार्यवाही की जाएगी एवं स्वतः भी नाम कटाए। नाम जोड़ने एवं काटने के संबंध में दावे एवं आपत्तियां भी 30 जून से 08 जून तक प्राप्त की जाएगी। आपत्तियों के निराकरण के संबंध में रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के समक्ष अपील की जा सकेगी। दो जुलाई को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। नाम जोड़ने एवं काटने हेतु प्राधिकृत अधिकारी संबंधित वार्ड में प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 03 बजे तक बैठने का कार्य करेंगे। मतदाता स्वयं या उसके परिवार के सदस्य मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते है। लेकिन किसी भी स्थिति में इकट्ठे नाम जोड़ने के आवेदन पत्र प्राप्त नहीं किए जाएगें।
अनुविभागीय दण्डाधिकारी कोलारस श्री प्रदीप सिंह तोमर ने फोटो युक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के संबंध में राज्य निर्वान आयोग द्वारा दिशा निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे मतदाता जिनकी आयु 01 जनवरी 2018 को 18 वर्ष से अधिक है, वे अपने नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते है।
बैठक में तहसीलदार कोलारस श्री एम.एस.कथुरिया, बदरवास श्री रामनिवास सिकरवार, नायब सहसीलदार प्रेमलता पाल, मुख्य नगरपालिका अधिकारी कोलारस श्रीमती प्रियंका सिंह सहित अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *