बालाजीधाम मंदिर पर दो दिवसीय होगा गुरूपूर्णिमा कार्यक्रम

26 को निकलेगी शोभायात्रा,27 को सुबह 9 से 12 तक होगा गुरूपूजन
शोभायात्रा में आकर्षक झाँकियां लगायेंगी चार चाँद
शिवपुरी। पिछले वर्षों की भांति श्रीबालाजीधाम मंदिर पर महंतजी बाबलाल जी उपाध्याय के शिष्यगणों द्वारा गुरूपूर्णिमा महोत्सव चंद्र ग्रहण होने के कारण दो दिवसीय मनाया जा रहा है। जिसकी तैयारियाँ भी पूर्ण कर ली गई हैं मंदिर की सफाई पुताई के अलावा शहर के कई हिस्सों में फ्लेक्स बैनर लगाकर लोगों से गुरूपूर्णिमा के कार्यक्रम में सपरिवार शामिल होने की अपील की गई है। 26 जुलाई गुरूवार को शोभायात्रा निकाली जा रही है और दूसरे दिन यानि कि गुरूपूर्णिमा के रोज गुरूपूजन का कार्यक्रम सुबह 9 से 12 बजे तक चलेगा। तत्पश्चात शोभायात्रा में पधारे भक्तों के लिये चरणसेवकों द्वारा भोजन भंडारे की व्यवस्था की गई है।

इस बार शोभायात्रा में आकर्षक लाइटिंग की सजावट के साथ विमान और झाँकियाँ डीजे,बैंड,ढोल-नगाड़े और घोड़ों के साथ निकाली जा रही है। जिसमें विशेष रूप से ग्वालियर से आये कलाकारों द्वारा आकर्षक सजाये हुए विमान और झाँकियाँ पूरी शोभायात्रा में चार चाँद लगाती नजर आयेंगी।

श्री बालाजीधाम मंदिर केे महंंत बैकुण्ठवासी श्री बाबूलाल उपाध्याय के शिष्यगणोंं द्वारा भव्य शोभायात्रा 26 जुलाई को सांयकाल 6 बजे से राजेश्वरी मंदिर से उठाकर शहर के विभिन्न मार्गांे से होते हुए बालाजीधाम मंदिर पहुुंचेगी। शोभायात्रा केे साथ ही पीछेे की ओर चलभंडारे का भी आयोजन किया गया है। शोभायात्रा का अनेकों जगह पर स्वागत किया जायेगा। मंदिर पर पहुंचने के साथ ही यहाँ पर भण्डारे का आयोजन रखा गया हैे। 27 जुलाई को चंद्र ग्रहण पडऩे के कारण गुरू पूजन सुबह 9 बजे से प्रारंभ कर दिया जायेगा जो 12 बजे तक चलेगा। इसके बाद सारा दिन भजन कीर्तन का आयोजन भी होगा जो दूसरे दिन सुबह तक चलेगा परंतु दर्शनार्थ हेतु मंदिर के पट बंद रहेंगे। श्री बालाजीधाम के सभी सेेवकगणों ने श्री बालाजीधाम पर होने वालेे सभी कार्यक्रमों में सपरिवार पधारनेे का आग्रह सभी जिलेे वासियों सेे किया हैै।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *