बाढ़ की स्थिति से निपटने हेतु योजनाबद्ध तरीके से तैयारी करें- कलेक्टर

बाढ़ की स्थिति से निपटने हेतु स्थानीय स्तर पर लोगों को प्रशिक्षित करें- श्रीमती गुप्ता
आपदा प्रबंधन की बैठक में दिए अधिकारियों को निर्देश
शिवपुरी, 11 जून 2018/ कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन की तैयारियो के संबंध में आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे, जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी, संबंधित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।
, कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि बाढ़ की स्थिति निर्मित होने, उससे निपटने हेतु योजनावद्ध तरीके से कार्यवाही करें। इसके लिए हमें स्थानीय स्तर पर तैराकों को चिंहित कर सभी नदी, नालों, पुलों एवं वाटरफोलों पर चेतावनी बोर्ड लगाए जाने के लोक निर्माण, एनएचएआई आदि विभागों को निर्देश दिए। उन्होंने होमगार्ड कमाण्डेट को निर्देश दिए कि बाढ़ की स्थिति निर्मित होने पर त्वरित बचाव एवं राहत कार्य शुरू किए जाए। इसके लिए स्थानीय स्तर पर युवाओं को इस कार्य का प्रशिक्षण प्रदाय किया जाए। उन्होंने मड़ीखेड़ा डेम के अधिकारियो को निर्देश दिए कि बांध से पानी छोड़ने के पूर्व इसकी सूचना प्रसारित कराई जाए। जिससे आसपास के गांव के लोग सुरक्षित स्थलों पर जा सकेे। उन्होंने कम्यूनिकेशन प्लान तैयार करने के भी निर्देश दिए।
पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे ने कहा कि ऐसे गांव जहां पूर्व में अतिवर्षा के कारण बाढ़ की स्थिति निर्मित हुई है। उन स्थानों पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ ऐसे स्थानों को भी चिहिंत किया जाए, जहां अतिवर्षा के कारण बाढ़ की स्थिति निर्मित हो सकती है। उन्होंने कहा कि बाढ़ से निपटने हेतु स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करने के साथ-साथ युवाओं को तैराकी का भी प्रशिक्षण दिया जाए। पुल-पुलियों पर ऊपर से पानी बहने की स्थिति में वाहनों को न निकलने दिया जाए, इसके लिए स्टाॅपर लगाए जाए।
भोपाल से प्रशिक्षण प्राप्त कर मास्टर ट्रेनर्स के रूप में श्री अवधेश सक्सेना ने आपदा पूर्व की जाने वाली तैयारियां एवं आपदा आने पर उससे कैसे निपटा जाए, इसकी जानकारी देते हुए कहा कि हमें बाढ़ नियंत्रण केन्द्र गठित करने के साथ-साथ संचार तंत्र भी क्रियाशील करना होगा। उपजिलाधीश श्री आर.ए.प्रजापति ने जिले के सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा होने से पूर्व सभी नालों की सफाई सुनिश्चित करें, जिससे वर्षा का पानी आसान से निकल सके। बैठक में बाढ़ की स्थिति निर्मित होने पर स्वास्थ्य सेवाएं, पशुओं को सुरक्षित स्थान पहुंचाने आदि पर भी चर्चा की गई।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *