*बिना कर्ज लिये ही कर्जदार बने किसान, सहकारी बेंक खतौरा में बड़ा घोटाला होने की आहट*

राहुल शर्मा, इमरान अली, मोनू

प्रधान*की रिपोर्ट

शिवपुरी/कोलारस

*??न्यूज :- 1??*

*बिना कर्ज लिये ही कर्जदार बने किसान, सहकारी बेंक खतौरा में बड़ा घोटाला होने की आहट*

*किसानो के साथ इंसाफ नही हुआ तो 7 दिन बाद होगा खतौरा की सड़़को पर जन आंदोलन*

कोलारस – सहकारी बेंक की शुरूआत किसानो के फायदे के लिए की गई थी लेकिन इन सोसाईटी बेंको में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार की बू आने लगी है। क्षेत्र में पहले भी लुकवासा मध्यांचल बेंक के मैनेजर और साथियो पर 68 लाख 84 हजार रूपए हड़प करने का माला दर्ज किया गया था। जिसके बाद जिलापंचायत अध्यक्ष के पुत्र और बदरवास जनपद उपाध्यक्ष रामवीर सिंह यादव से ऐसा ही एक मामले का बड़ा खुलासा करते हुए भास्कर संबाददाता को बताया है की सहकारी बेंक खतौरा में अधिकारीयो की नाक के नीचे बाबूओ द्वारा बड़ा घोटाले को अंजाम दिया गया है। अगर इस माामले की प्रमुख्ता से जांच की जाए तो बड़ा घोटाला सामने आ सकता है और किसानो पर हो रहे अन्याय पर भी अंकुश लगाया जा सकता है। जनपद उपाध्यक्ष रामवीर सिंह यादव ने आगे जानकारी देते हुए बताया की भांवातर योजना में जिन किसानो ने अपनी फसल को डाला था उसमें सोसायटी बेंको द्वारा अपने मनमानी तरीके से सरकार के नीयमो के विपरीत जाकर किसानो के खातो से पैसा काटा जा रहा है। वैसे ही तो किसान प्राकृती की मार से परेशान है। उपर से किसानो के खातो से बिना अनुमती के पैसा काटना किसानो र्की आिर्थक दंड जैसा है। चूंकी सरकार के नीयम के अनुसार किसानो के श्रण का पूरा ब्याज मांफ कर मूल का आधा पैसा काटकर आधा किसान को दिया जाता है। जिसके चलते किसान का खाता डयू माना जाएगा। बांकी आधी रकम को किसान कर्ज के रूप में अगली किस्त में जमा करा सकता है। लेकिन सोसायटी द्वारा मय ब्याज के कई किसानो के खातो से बिना अनुमती के रकम काटी जा रही है। इसमें कुछ ऐसे लोगो के नाम भी पुराना श्रण बताया जा रहा है। जिनहोने कभी श्रण लिया ही नही है। इस मामले का खुलासा जब हुआ जब खाते आॅनलाईन होने पर किसानो के खातो से रकम बेंक ने काट ली। इसके साथ ही जिन लोगो के पास एक बीघा भी जमीन नही है। ऐसे लोेगो के नाम भी सहकारी बेंक ने कर्ज बताकर रकम ली जा रही है।

इस पूरे मामले में सहकारी बेंक खतौरा के बेंक कर्मियो की भागीदारी बताई जा रही है। कांग्रेस नेता रामवीर यादव ने बेंक कर्मियो पर आरोप लगाते हुए बताया की किसानो के पुराने दस्ताबेजो से हर साल बेंक कर्मियो ने श्रण ले लिया और जमा नही किया इसका खुलाा जब हुआ जब खाते आॅनलाईन होने पर किसानो के खातो से अपने आप रकम कट गई। जब पीड़ित ने इसकी जानकारी मिलाई तो चैक पर जब साईन मिलाए तो चैक पर साईन गलत पाए गए बताया जा रहा है। किसानो के चैक पर साईन करके सहकारी बेंक से श्रण लेने का गलत कार्य वर्षो से चल रहा है।

*लुकवासा बैंक मैनेजर ने भी फर्जी केसीसी बनाकर हड़पे थे 68 लाख 84 हजार*

इस पुरे घटना क्रम में बीते महीने लुकवासा में स्थित मध्यांचल ग्रामीण बैंक के तत्कालीन शाखा प्रबंधक दीपक आठवले ने अपने एक सहयोगी के साथ मिलकर कार्यकाल के दौरान 54 खातों के फर्जी कागजात तैयार कर केसीसी के माध्यम से 68 लाख 84 हजार रुपए की राशि हड़प कर ली थी जिस पर जांच करके कोलारस पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया था। इस पुरे मामले में भी इसी तरह का घोटला सामने आने का अंदेशा है।

*??इनका कहना है।*

मेरे नाम पर एक भी बीघा जमीन नही है न मेंने कोई कर्ज लिया है। लेकिन फिर भी सहकारी बेंक ने मेरे खाते से 48000 रूपए काट लिये है यह सब कैसे हुआ यह समझ से परे है।

*जगभान सिंह यादव: ग्राम दादूखेड़ी*

मुझ पर 12000 कर्ज था सोसायटी में खाद बीज के लिए लिया था लेकिन मेरे खाते से 76000 रूपए काट लिया है। बेंक में बात करने पर कोई संतोष जनक जबाब नही दिया जा रहा है।

*महाराज कुंबर यादव: ग्राम बरेसिया*

मेंने इस मामले की शिकायत जिला सहकारी बेंक के अधिकारीयो से की है अगर सात दिवस के अंदर जल्द किसानो के साथ हुए अन्याय पर कोई एक्शन लिया तो किसानो के न्याय के लिए किसानो के साथ खतौरा की सड़को पर उतरकर जनआंदोलन कर धरना प्रर्दशन किया जाएगा।

*रामवीर सिंह यादव – जनपद उपाध्यक्ष रामवीर सिंह यादव*

*??न्यूज – 2??*

*पहली ही वारिश में खेत हुए लबालब*

कोलारस – लंबे इंतजार के बाद बीते रोज क्षेत्र में करीब 2 घंटे की झामाझम वारिश से खेत लबालब हो गए झूमकर आई वारिश से किसानो के चेहरे पर मुस्कान बिखर गई। क्षेत्र में गत दिनों हुई भारी बारिश के कारण खेतों में भरे पानी से आखिरकार खेतो ने जलसमाधि ले ही ली। वर्षा देख किसान मन ही मन हर्षा रहे थे, गत दिनों हुई तेज बारिश के कारण सिंचित खेत पानी से लबालब भर गए। करीब दो घेटे की वारीश में नगर के बीचो बीच से निकली गुंजारी नदी पहली बार उफान पर देखी गई जिसे देखने के लिए लोगो का जमघट लगा गया।

*?? न्यूज – 3 ??*

*हजरत हाजी वली रन्नौद उर्स 19 को, सांसद सिंधिया करेंगे चादर पोशी*

कोलारस – हिंदू मुस्लिम एकता का प्रतीक कहे जाने वाले हजरत हाजी वली का 41 वां उर्स 19 को रखा गया है। कार्यक्रम की जानकारी देते कमेटी के सदस्यो ने बताया की कार्यक्रम सुबह से शुरू होकर देर रात तक चलेगा जिसमें देश के प्रमुख फनकार कब्बाल जुनैद सुल्तानी बदायूं और मीना तबस्सुम का कब्बाली प्रोगराम होगा। उर्स में मुख्य रूप से गुना शिवपुरी सांसद श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया शिरकत करेंगे जो हाजी वली सरकार की चादर पोशी करेंगे उनके साथ पिछोर विधायक केपी सिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव, कोलारस विधायक महेन्द्र यादव, कोलारस नपाध्यक्ष रविन्द्र शिवहरे, जिला पंचायत सदस्य योगेन्द्र रघुवंशी, भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी, सहित सेंकड़ो लोग उर्स में शरीक होेंगे।

*⛓?भास्कर क्राइम रिपोर्ट कोलारस :-*

*?? न्यूज – 4 ??*

*बेंक से पैसे निकालकर आ रहे वृद्व को बाईक ने मारी टक्कर*

कोलारस – थाना क्षेत्र में बीते रोज बेंक से पैसा निकाल कर अपने नाती के साथ लौट रहे भज्जू पुत्र हल्का जाटव निवासी चकरा को एमपी 33 एमएफ 6112 के चालक ने लापरवाही और तेज रफतार से बाईक चलाते हुए फूलराज होटल के सामने टक्कर मार दी जिससे वृद्व घायल हो गया। घटना के बाद बाईक सवार झाटना स्थल से भाग निकला जिसके बाद वृद्व ने कोलारस थाने पहुंचकर बाईक सवार के खिलाफ मामला दर्ज कराया।

*?? न्यूज – 5 ??*

*उधारी के पैसे मांगने पर युवक के साथ मारपीट*

कोलारस – अनुविभाग के लुकवासा चैकी अंर्तगत आने वाले ग्राम सिंघपुरा में एक युवक ने उधारी का पैसा न देने पर युवक के साथ मारपीट कर दी। जानकारी के अनुसार परमाल पुत्र मुरली आदीवासी अपने घर पर कार्य कर रहा था तभी आरोपी पृथवी आदीवासी आ धमका और उधारी का पैसा मांगने लगा वहीं परमाल का कहना है कि मेरा युवक का कोई उधार बांकी नही है। जिससे क्षुव्य होकर पृथवी आदीवासी ने परमाल की मारपीट कर दी मारपीट होने के बाद फरियादी लुकवासा चैकी पहुंचा और आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराया पुलिस ने फरियादी परमाल की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ 323, 294, 324, 506 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

*?? न्यूज – 6??*

*ससुराल में आये युवक का शव नदी के पास टंगा मिला*

कोलारस – थाना क्षेत्र के ग्राम गौरा अपनी ससुराल आए युवक का शव पास ही नदी के किनारे पेड़ से टंगा मिला जिससे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। जानकारी के अनुसार कमलेश पुत्र झिन्नू आदीवासी निवासी ग्राम कुंडलिया थाना भोंती अपनी ससुराल गौरा आया हुआ था रात के खाने के बाद युवक अपनी बहन के यहां जाने की बोलकर ससुराल से निकला जिसके बाद युवक का शव नदी के किनारे पेड़ से टंगा मिला घअना की जानकारी मिलते ही कोलारस पुलिस ने मामले को संज्ञान में लेते हुए मामले की विवेचना में जुटी हुई है।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *