बड़ी खबर : मचा हड़कंप: PNB घोटाले के बाद, SBI की देशभर में सबसे बड़ी कार्रवाई

भोपाल: देश में 11,300 करोड़ का बैंक घोटाले में बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों की भूमिका सामने आने के बाद अब मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बैंकों में बड़े पैमाने पर तबादले कर दिए गए हैं। यह तबादले बैंकिंग इतिहास में अब तक किए गए तबादलों में सबसे बड़े माने जा रहे है। इन तबादलों से मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सर्किल में बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है।

मध्यप्रदेश में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कई सालों से जमे अपने अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादले कर दिए हैं। बैंक ने यह निर्णय केंद्रीय सतर्कता आयोग के निर्देश पर लिया है। एसबीआई ने ने यह कार्रवाई ऐसे समय में की है जब देश में अब तक का सबसे बड़ा घोटाला पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुआ है। यह घोटाला अधिकारियों और कर्मचारियों की साठगांठ के कारण ही हो पाया है। इसलिए स्टेट बैंक कोई कोताही नहीं बरतना चाहती है। एसबीआई के बाद अब मध्यप्रदेश में कार्यरत अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों में भी तबादले की तलवार लटक गई है

ये निर्देश थे
केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने बैंकों को निर्देश दिए थे कि लिपिकीय वर्ग के स्टाफ का 5 साल के बाद अन्य ब्रांच में तबादला किया जाए, लेकिन इसबीआई ने पांच साल पूरे करने से पहले ही हड़बड़ाहट में सैकड़ों कर्मचारियों के तबादले कर दिए।

पीएनबी घोटाले का कारण
सामने आए पीएनबी घोटाले में एक बात साफ हो गई है कि पंजाब नेशनल बैंक के सेवानिवृत्त उपप्रबंधक गोकुलनाथ शेट्टी और सिंगल विंड आपरेटर मनोज खराट सात सालों तक एक ही जगह पर जमे थे। इसके कारण ही यह घोटाला होता रहा। इसके पहले भी बैंकों में कई मामले सामने आते रहे हैं। इसी घटना के बाद सीवीसी को तबादले के निर्देश जारी करने पड़े। अब कोई भी बैंक आफिसर एक जगह पर तीन सालों तक नहीं टिक पाएगा।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेहुल और नीरव मोदी के पासपोर्ट हुए रद्द, 523 करोड़ की 21 प्रॉपर्टी अटैच

Sun Feb 25 , 2018
मुम्बई : 11,394 करोड़ रु. के पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी के पासपोर्ट विदेश मंत्रालय ने रद्द कर दिए गए हैं। इनके पासपोर्ट 16 फरवरी को सस्पेंड किए गए थे। मंत्रालय ने दोनों से एक हफ्ते में जवाब मांगा था कि इनके पासपोर्ट रद्द […]