भारत के सबसे बड़े बैंक sbi में स्नातक को 15000 रुपये कमाने का मौका

दुर्गेश गुप्ता

भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक का नाम तो आपने सुना ही होगा स्टेट बैंक की एक कार्यक्रम SBI यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप के अंतर्गत देश के 21 से 32 वर्ष के नौजवानों को प्रतिमाह ₹ 15000 कमाई करने का मौका मिल रहा है!

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इस कार्यक्रम के तहत नौजवानों को ग्रामीण इलाकों एवं वहां के लोगों के लिए कुछ करने का मौका मिलता है यदि आपका व्यक्तित्व मानवतावादी स्वतंत्रतावादी आदर्शवादी इत्यादि है! तो एस बीआई यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप का मंच आपके लिए है इसलिए आपके लिए जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि है!

SBI फेलोशिप प्रोग्राम कैसे आपको मदद कर सकता है क्योंकि यह कार्यक्रम जहां एक तरफ नौजवानों को ग्रामीण इलाकों के लिए कुछ करने का मौका देता है वही नौजवानों को कमाई का मौका भी दे रहा है कैसे कोई पात्र नौजवान इस कार्यक्रम के तहत रजिस्ट्रेशन करा सकता है लेकिन इससे पहले हम बता देते हैं कि यह SBI फेलोशिप प्रोग्राम है क्या एसबीआई यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इस 13 महीने तक चलने वाले कार्यक्रम को नौजवानों को एनजीओ के साथ मिलकर ग्रामीण इलाकों में रहने एवं उस गांव में रहने वाले लोगों के हित में काम करने के लिए निर्धारित किया गया कहने का अभिप्राय है

कि इस कार्यक्रम के तहत चयन किए गए नौजवानों को ग्रामीण इलाकों के लोगों के हित में काम करने का मौका मिलता है क्योंकि इस कार्य को करने में उन्हें अनुभवी NGO का साथ प्राप्त होता है इसलिए इस कार्यक्रम के जरिए चयन किए हुए नौजवान ना सिर्फ ₹15000 महीने की कमाई कर पाते हैं बल्कि एक नया अनुभव एवं उनकी सीखते हैं जिसके कारण होने को नेतृत्व प्रदान करने का मौका भी मिलता है इसलिए कमाई का मौका ना होकर उनका कौशल प्राप्त करने का भी मौका है SBI उम्मीदवारों को ग्रामीण बच्चों को पढ़ाने के अलावा उनके उनका कौशल का भी काम करना पड़ सकता है क्या-क्या सुविधा मिलती है इस कार्यक्रम के तहत नौजवानों को दिए जाने का प्रावधान है ! रूपये 15000 वेतन के रूप में दिए जाने का प्रावधान किया गया है लोकल भत्ते के तौर पर ₹1000 मिलेंगे! कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूर्ण कर लेने वाले नौजवानों को समायोजन के तौर पर 30000 दिए जाने का प्रावधान है! प्रोजेक्ट में आने वाला खर्चा एवं कार्यक्रम में आने वाला खर्चा भी दिए जाने का प्रावधान है एसबीआई यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप के अंतर्गत चयनित नौजवानों को चिकित्सा मेडिकल इंश्योरेंस दिए जाने का भी प्रावधान है देश के प्रसिद्ध एनजीओ के साथ काम करने का अवसर देश के प्रमुख संगठनों के साथ जुड़ने का कार्यक्रम से जुड़ने के लिए योग्यता स्नातक ही आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जून 2018 है! इच्छुक युवा आवेदन करने के लिए अप्लाई कर सकते है ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए वेबसाइट पर जाना होगा उस पर क्लिक करना होगा और उसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरा जा सकता है दी गई जानकारी के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर लिया जाता है और कन्फर्मेशन मिलने के बाद उम्मीदवार को sms एवं ईमेल के माध्यम से सूचना दी जाती है!

https://www.youthforindia.org/

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *