भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल करैरा में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

करैरा :- दिनाँक 21 जून 2018 को भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के करैरा कैम्पस में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर श्री भँवर सिंह (उप महानिरीक्षक), श्रीमती उषा सिंह (एक्सीक्यूटिव चीफ हावा), श्री ऋषभ कुमार (सेनानी सपोर्ट वाहिनी), श्री सी0आर0 जाट (सेनानी सपोर्ट वेपन स्कूल) उपस्थित रहे।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आर0टी0सी0 करैरा, सपोर्ट वाहिनी तथा सपोर्ट वेपन स्कूल से 2000 से भी अधिक पदाधिकारियों, स्कूल के बच्चों व स्थानीय निवासियों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त हिमवीर परिवारों सहित हावा सदस्याओं ने भी योग के कार्यक्रम में सक्रिय में रूप से भाग लिया।
योगाभ्यास की सम्पूर्ण गतिविधियाँ संस्थान के योग प्रशिक्षकों द्वारा संचालित की गई तथा विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य वर्धक योग करवाये गए। साथ ही साथ योग से होने वाले लाभ का वर्णन भी पदाधिकारियों को समझाया गया। उपरोक्त प्रशिक्षकों में से हव0/जीडी कौशल किशोर देश की विख्यात योग संस्थान, श्री मोरारजी देशाई योग संस्थान दिल्ली से प्रशिक्षण प्राप्त है।
योगा के लिए संस्थान के पदाधिकारियों को प्रेरित करने के लिए योगा से संबंधित पेंटिंग प्रतियोगिता तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।
संस्थान प्रमुख श्री भँवर सिंह (उप महानिरीक्षक) द्वारा पदाधिकारियों को टिप्स दिए गए कि योग हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। योग से हमारे सम्पूर्ण शरीर को शुद्वता प्राप्त होती जिससे हमारी कांति में नया निखार आता है। योग से मानव शरीर का प्रत्येक भाग शुद्व व वेंटिलेट होकर उचित तरिके से कार्य करता है। योग व प्राणायाम तनाव को कम करने में भी सहायक है। योग के महत्व को समझते हुए सरकार द्वारा भी इस दिशा में बहुत सारे प्रयास किये जा रहे हैं। इसलिए हमारा कर्तव्य है कि योग को अपनाकर सरकार के इस प्रयास को सफल बनायें और स्वयं भी लाभांवित हों।
योग के इस सम्पूर्ण कार्यक्रम के आयोजन में संस्थान के प्रशिक्षण अधिकारी श्री दुष्यंत राज जायसवाल (द्वितीय-कमान) द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई। इसके अलावा कमांडेंट ऋषभ कुमार, टू आई सी कमांडेंट सुरेंद्र सिंह,डिप्टी कमांडेंट देवेंद्र सिंह गुर्जर,डिप्टी कमांडेंट रॉबिन कुमार,डॉक्टर प्रशांत सैनी,डिप्टी कमांडेंट इंजीनियर जसवंत सिंह आदि उपस्थित रहे ।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *