मतदाता सूचियों के अद्यतीकरण के कार्य में जनप्रतिनिधि भी सहयोग दें- कलेक्टर

Share
शिवपुरी- नवम्बर एवं दिसम्बर 2018 में विधानसभा निर्वाचन और वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा निर्वाचन को मद्देनजर रखते हुए मतदाता सूचियों का अद्यतीकरण एवं मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण किए जाने के संबंध में कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई।
जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन, अपर कलेक्टर श्री अनुज रोहतगी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कमल मौर्य, उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजीव जैन सहित भाजपा के राज्य कार्यकारिणी सदस्य श्री सुरेन्द्र शर्मा, जिला काॅग्रेंस अध्यक्ष श्री बैजनाथ सिंह यादव, भाजपा के मण्डल अध्यक्ष श्री हेमंत ओझा, सांसद प्रतिनिधि शिवपुरी श्री हरवीर सिंह रघुवंशी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष श्री यशवंत सिंह यादव, ब्लाॅक अध्यक्ष पिछोर श्री रामकृष्ण, सांसद प्रतिनिधि पिछोर श्री कय्यूम खांन, विधायक प्रतिनिधि पिछोर श्री ओमप्रकाश शर्मा, सांसद प्रतिनिधि खनियांधाना श्री सीताराम गौड़ तथा सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी, अनुविभागीय पुलिस आदि उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि नवम्बर एवं दिसम्बर 2018 में होने वाले विधानसभा चुनाव और वर्ष 2019 में लोकसभा चुनावों को मद्देनजर रखते हुए मतदाता सूचियों का अपडेशन का कार्य घर-घर जाकर एवं मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि अपना पूर्ण सहयोग दें और वे अपने बूथ लेवल अभिकर्ता (बीएलए) की भी अद्यतन सूची उपलब्ध कराए। डोर टू डोर सर्वे के दौरान घर का नम्बर न होने पर यूनिक नम्बर दिया जाएगा।
उन्हांेने कहा कि हम सभी का दायित्व है कि जो मतदाता सूची तैयार की जा रही है, वह त्रुटि रहित हो, इसमें सभी अपना पूर्ण सहयोग दें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे भी अपने भ्रमण के दौरान यह भी देखें कि बूथ लेवल अधिकारी सही रूप से अपना कार्य कर रहे है या नहीं। फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र (ईपीक) का नम्बर एक से अधिक मतदाता के नाम से दर्ज न हो। एक मतदाता का फोटो अलग-अलग नाम से अन्य स्थानों पर न हो।
श्रीमती गुप्ता ने बैठक में उपस्थित सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने स्तर पर मतदाता सूचियों के अपडेशन और मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में स्टेडिंग कमेटी की बैठकें आयोजित करें। उन्होंने कहा कि अपडेशन कार्य के दौरान जिन मतदाताओं के नाम काटे गए है, उनको अवगत कराया जाए। उन्होंने ईव्हीएम मशीनों के रखे जाने हेतु गोदाम परिवर्तन पर चर्चा करते हुए कहा कि अब गोदाम पोलीटेकनिक भवन में स्थापित किया जाएगा। जिसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
उन्होंने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से आग्रह किया कि चुनाव से पूर्व अगर उन्हें किसी प्रकार की समस्या निर्वाचन संबंधी प्राप्त होती है तो उसे तत्काल सूचित करें। जिससे समय रहते तत्काल कार्यवाही की जा सके। बैठक में ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है। किसी अन्य स्थान पर चले गए है या अनुपस्थित है। उनके नाम काटने की कार्यवाही के संबंध में जानकारी दी गई। बैठक में 31 जुलाई से शुरू होने वाले मतदाता सूची संक्षेप पुनरीक्षण पर चर्चा की गई। बैठक में स्थानीय निर्वाचन के रूप में पंचायतों एवं नगरीय निकायो में आगामी वर्षों में होने वाले निर्वाचन हेतु मतदाता सूची का संक्षेप पुनरीक्षण का कार्य के तहत 8 जून तक दावे आपत्तियां लिए जाने पर चर्चा की गई।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: