मदद बैंक से प्रेरणा पाकर शिवपुरी का ये जवान निकल पड़ा, देश भर में पौधरोपण करने, पर्यावरण को उन्नयन देने..

दुर्गेश गुप्ता

शिवपुरी- सबसे सुंदर हमारा भारत देश इस देश में बसते हैं तिरंगे से प्यार करने वाले जांबाज़ सपूत जो अपनी मातृ भूमि के लिए प्राणों की आहुति देने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं।

जी हाँ हम बात कर रहे है मध्यप्रदेश में शिव की नगरी के नाम से मशहूर जो शहर सुविख्यात दार्शनिक स्थलों से अपनी सुंदरता में चार चांद लगाए हुए है।

जिसका नाम है शिवपुरी । जिसकी बात की जाए तो वर्तमान मध्यप्रदेश सरकार में कई कैबिनेट मंत्री और दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री हैं। यह एक बात अलग है कि जलावर्द्धन योजना के पूर्ण क्रियान्वयन में कई वर्ष लग गए। चलिए हम बात करते हैं उस भारत माँ के लाड़ले सपूत फौजी जवान के बारे में जिनका नाम है संजय वर्मा । संजय वर्मा शिवपुरी के ही नजदीक ग्राम ठर्रा में निवास करते हैं। वर्तमान में RAF रेपिड एक्शन फोर्स , भोपाल में पदस्थ हैं।
समाज सेवा का भाव इनके अंदर कूट – कूट कर भरा हुआ है। चाहे किसी बेटी के इलाज के लिए धन संग्रह करना हो या रक्त दान कर किसी की जान बचाने की बात हो , भैया संजय, हमेशा ही आगे रहते हैं।

अब ऐसा लगता है कि नेक कामों के लिए ही भगवान शिव ने शिवपुरी को चुना है।

शिवपुरी के ही वरिष्ठ पत्रकार बृजेश सिंह तोमर समाजसेवा के क्षेत्र में अनेक उल्लेखनीय कार्य संपादित करा चुके हैं,.उन्हीं में से.जो वर्तमान में “बीजदान यज्ञ आहुति” का कार्य प्रारंभ है ,अभी तक लगभग एक माह में 400 बीघा भूमि से अधिक में कई क्विंटल बीज बुवाई करा चुके हैं।

बीज बुवाई औऱ पौध रोपण कार्यक्रम लगातार जारी है। प्रकृति प्रेमी संजय वर्मा ने अपनी फेसबुक पोस्ट के माध्यम से अवगत कराया कि मैंने मदद बैंक “आओ सँवारें अपनी शिवपुरी” द्वारा चलाये जा रहे अभियान “बीजदान यज्ञ ” से प्रेरणा लेकर विभिन्न शहरों गाँवों में पौधरोपण का पावन संकल्प लिया है,

जो अवश्य ही गरिमा पूर्ण ढंग से सम्पन्न होगा। अभी हाल ही में महराष्ट्र में नागपुर थानांतर्गत ग्राम सोने गांव में अपने साथियों के साथ पौध रोपण किया।
…..

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *