मध्यप्रदेश के वी.एस. कोकजे होंगें विश्व हिंदू परिषद के नए अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष

Share

भोपाल: विश्व हिंदू परिषद का नया अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष मध्यप्रदेश के विष्णु सदाशिव कोकजे को बनाया गया है।वे पूर्व अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया की जगह लेंगें।तोगडिया ने नब्बे के दशक से अबतक इस पद को संभाला था।विहिप के संयुक्त सचिव सुरेंद्र कुमार जैन ने नतीजों की घोषणा की।बता दें कि 1964 में विश्व हिंदू परिषद की स्थानपा की गई थी। 54 साल में पहली बार विश्व हिंदू परिषद ने अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए चुनाव करवाया है।दो उम्मीदवारों के नाम पर परिषद सदस्यों में सहमति नहीं बनने के बाद चुनाव का फैसला किया गया था। पार्टी संविधान के अनुसार अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष, कार्यकारी अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और महासचिव की नियुक्ति करता है।
दरअसल,पुलिस छावनी बने गुरुग्राम के लोक निर्माण भवन में भारी गहमागहमी के बीच विहिप के नए अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव सम्पन्न हुआ। देशभर से आए विहिप के प्रन्यासी मंडल की मौजूदगी में कुल 192 लोगों ने मतदान किया। जिसमें 131 वोट पूर्व न्यायमूर्ति विष्णु सदाशिव कोकजे को मिले तो राघव रेड्डी के पक्ष में 60 वोट।इसमें बीएचपी के 273 में से 192 सदस्यों ने मतदान में हिस्सा लिया।चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शी बनाए रखने के लिए पूरी प्रकिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाई गई।विहिप के 52 वर्षों के इतिहास में पहली बार हुए चुनावों में वीएस कोकजे दो तिहाई बहुमत से विहिप के अध्‍यक्ष बने।
कौन है विष्णु सदाशिव कोकजे
विष्णु सदाशिव का जन्म 6 सितंबर 1939 को मप्र के धार जिले के कुकसी गांव में हुआ था।उन्होंने इंदौर में रहकर अपनी शिक्षा प्राप्त की और फिर यहीं से उन्होंने वकालत पास की डिग्री हासिल की।जुलाई 1990 में उनकी नियुक्ति मप्र हाईकोर्ट के रूप में हुई और चार साल तक वे इस पर पर रहे।इसके बाद अप्रैल 1994 में उन्हें राजस्थान हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया, यहां वे 2001 तक रहे।फिर उन्हें 2003 में हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बना दिया गया, जहां वे 2008 तक रहे।उन्हें अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में हिमाचल प्रदेश का गवर्नर बनाया गया था।इससे पहले वे न्यायिक सेवा में थे। कोकजे संघ से जुड़ी भारत विकास परिषद के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: