मनियर में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए लगा पंजीयन शिविर

403 असंगठित श्रमिक हुए लाभांवित
शिवपुरी, 13 जुलाई 2018/ खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देशानुसार आज मनियर में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन हेतु शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मनियर एवं आस-पास क्षेत्र के लोगों को असंगठित क्षेत्र के 403 श्रमिकों का पंजीयन कर इनके लिए संचालित योजनाओं की जानकारी प्रदाय की।
उल्लेखनीय है कि नगरीय एवं ग्रामीण असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए उक्त योजनाए संचालित है। जिसमें पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को 200 रूपए फ्लेट रेट पर विद्युत उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके तहत वे एक पंखा, बल्ब, टीव्ही चलाने के साथ मोबाइल चार्ज कर सकेंगे। योजना में ई-रिक्शा हाथ ठेला चलाने वालों को ई-लोडर हेतु अनुदान भी दिया जाएगा। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों एवं उनके परिवारों के सदस्यों को 2 लाख रूपए तक की निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है। स्वरोजगार हेतु अनुदान भी दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री जनकल्याण अनुदान योजना के तहत पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को उनके व्यवसाय के विस्तार हेतु उपकरण क्रय करने हेतु बैंक से ऋण प्रदाय किया जाएगा। ऋण का 10 प्रतिशत अथवा 5 हजार जो भी कम होगा अनुदान के रूप में दिया जाएगा। मुख्यमंत्री जनकल्याण(प्रसूति सहायता) योजना के तहत पंजीकृत महिला श्रमिक को गर्भावस्था के अंतिम तिमाही में प्रसवपूर्ण जांच कराने पर 4 हजार रूपए और प्रसव पश्चात पोष्टिक आहार के लिए 12 हजार रूपए की राशि प्रदाय की जाएगी।
मुख्यमंत्री जनकल्याण अनुगृह राशि भुगतान योजना के तहत पंजीकृत असंगठित श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपए की राशि, सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपए की राशि, दुर्घटना स्थाई अपंग होने पर 2 लाख तथा आंशिक स्थाई अपंग होने पर 1 लाख रूपए की राशि दी जाएगी। इन वर्गों के बच्चों को कक्षा 1 से लेकर पीएचडी तक की शिक्षा निःशुल्क प्रदाय की जाएगी। व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु तथा यूपीएससी, पीएससी और बैकिंग आदि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग की सुविधा दी जाएगी।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *