मरम्मत योग्य शासकीय ईमारतों को चिंहित कर जीर्णोद्वार का कार्य कराए-कलेक्टर

मरम्मत योग्य शासकीय ईमारतों को चिंहित कर जीर्णोद्वार का कार्य कराए-कलेक्टर
शिवपुरी, 23 जुलाई 2018/ जिले में वर्षा ऋतु को मद्देनजर शासकीय स्कूल, छात्रावास, आंगनवाड़ी, महाविद्यालयों तथा शासकीय कार्यालयों की मरम्मत योग्य ईमारतों को चिंहित कर शीघ्र जीर्णोद्वार का कार्य कराया जाए और पर्यटक स्थलों पर भी चेतावनी बोर्ड एवं पुलिस बल को तैनात कर पर्यटक स्थलों के आस-पास सुरक्षा के इंतजाम किए जाए। श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने उक्त आशय के निर्देश आज समय-सीमा के पत्रों (टी.एल.) की समीक्षा बैठक के दौरान संबंधित जिला अधिकारियों को दिए।
जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन, अपर कलेक्टर डॉ.अनुज रोहतगी सहित सभी एसडीएम एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने कहा कि शासकीय स्कूल, छात्रावास, आंगनवाड़ी, महाविद्यालयों तथा शासकीय कार्यालयों की पुरानी ईमारतें जो जर्जर स्थिति में है और मरम्मत योग्य नहीं है उनमें शिफ्टिंग का कार्य किया जाए तथा ऐसे स्कूल, महाविद्यालय, छात्रावास जिनके प्रांगण में पानी भराव की स्थिति निर्मित होती है, उन्हें चिंहित कर पानी निकासी का कार्य कराए। उन्होंने कहा कि विद्यालय, सबस्टेशन आदि के लिए बिल्डिंग आवंटित करते समय उपयोगकर्ता की सहमति भी लें। उन्होंने समस्त अनुविभागीय दण्डाधिकारी (राजस्व) को निर्देश दिए कि सर्पदंश, जहरीले कीड़े के काटने आदि सहायता राशि के प्रकरण जिनमें पोस्टमार्टम (पीएम) कराया जाना आवश्यक है, उन प्रकरणों में पीएम नहीं कराए जाने की स्थिति में स्थानीय नागरिकों से पंचनामा तैयार कर प्रकरण तैयार करें।
कलेक्टर ने वनाधिकार के पट्टो के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि समस्त एसडीएम प्रकरणों को चिंहित कर भेजें, जिससे पात्र व्यक्तियों को पट्टा वितरण की कार्यवाही की जा सके। उन्होंने शिक्षा विभाग के एडीपीसी को निर्देश दिए कि विद्यालयों हेतु आवंटित भूमि को अधिकारियों के साथ मिलकर भ्रमण कर चिंहाकित करें। ऐसा न किए जाने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध के कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनजातीय कार्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी छात्रावासों में साग-सब्जी के पौधे लगवाए।
मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना कार्यक्रम मानस भवन में 04 अगस्त को
कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने 04 अगस्त 2018 को मानस भवन शिवपुरी में मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के कार्यक्रम की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त विभागीय अधिकारी विभाग से संबंधित योजनाओं के लाभांवित हितग्राहियों को दिए गए लक्ष्य के अनुसार कार्यक्रम में लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को कार्यक्रम स्थल की साफ-सफाई, पेयजल आदि कार्य करने के निर्देश दिए।
समाधान एक दिवस में उत्कृष्ट कार्य करने पर सीईओ श्री प्रजापति को मिला प्रशिस्त पत्र
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जनपद पंचायत नरवर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ए.पी.प्रजापति को प्रदेश में लोक सेवा गारंटी कानून के अंतर्गत समाधान एक दिवस में वर्ष 2018 माह मई में उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने में 99.78 प्रतिशत प्राप्त करने पर दिए गए प्रशिस्त पत्र को आज कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता द्वारा टीएल की समीक्षा बैठक के दौरान श्री ए.पी.प्रजापति को प्रदाय किया गया।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *