मान्यता के फेर में शिवपुरी लॉ कॉलेज में प्रवेश बंद

*मान्यता के फेर में शिवपुरी लॉ कॉलेज में प्रवेश बंद*

– *ई-प्रवेश पोर्टल से शिवपुरी सहित 8 लॉ कॉलेजों के नाम हटाए गए*

– *बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता नहीं मिलने से प्रवेश बंद*

*शिवपुरी।*
शिवपुरी के लिए एक और परेशानी वाली खबर आई है। अब खबर यह है कि शिवपुरी के छात्र स्थानीय स्तर पर शासकीय कॉलेज से लॉ की पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। इसका अंदेशा पिछले 5 साल से लगातार व्यक्त किया जा रहा था। इसके बाद भी स्थानीय जनप्रतिनिधि और उच्च शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों ने इसकी कोई खबर नहीं ली। इस निष्क्रियता के कारण अब शिवपुरी से एलएलबी की कक्षाएं अब बन्द हो गई। उच्च शिक्षा विभाग ने ई-प्रवेश पोर्टल से शिवपुरी सहित 8 लॉ कालेजों के नाम हटा दिया है यानी अब इन कालेजों में एलएलबी के लिए प्रवेश नही होगा।

शिवपुरी में 1959 से संचालित लॉ की कक्षाओं में पहली बार प्रवेश बन्द हुआ। ऐसा बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता नही मिलने के चलते हुआ है। इधर जीवाजी विश्वविद्यालय पहले ही सत्र 2018-19 की संबद्धता को लेकर अपने हाथ खड़े कर चुका था क्योंकि शिवपुरी कॉलेज द्वारा 2010 से 2018 के बीच की उस मान्यता को विश्वविद्यालय में जमा नही किया जो बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा प्रतिबर्ष जारी की जाती है । इसी मान्यता के आधार पर जीवाजी विश्वविद्यालय इस पाठ्यक्रम को सम्बद्धता प्रदान करता है अभी तक कॉलेज से अंडर टेकिंग लेकर ये संबद्धता दी जाती रही। विवि से सम्बद्ध कोर्सो में ही कॉलेज अपने यहां प्रवेश देते है लेकिन इस बार विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा विभाग को शिवपुरी सहित अंचल के 8 कॉलेजों को संबद्धता के संबन्ध में स्पष्ट पत्र लिखकर बता दिया कि इस सत्र से अंडर टेकिंग आधारित संबद्धता नही दी जा सकती इसलिए सोमवार को उच्च शिक्षा विभाग ने अपने ई-प्रवेश पोर्टल से शिवपुरी सहित एमएलबी ग्वालियर, सर्वधर्म ग्वालियर, चौधरी रुस्तम सिंह ग्रुप ,दिलीप सिंह भिंड, शासकीय एमजेएस भिंड औऱ शासकीय कॉलेज अशोकनगर के नाम हटा दिए है। इस कारवाई से अब इन कॉलेजों में विधि संकाय बन्द हो जाएगा।

*क्या कहते हैं अधिकारी*

यह बात सही है कि ई-प्रवेश पोर्टल पर से शिवपुरी लॉ कॉलेज का नाम हटा दिया गया है। इससे प्रवेश प्रक्रिया रूक गई है। हमने उच्च शिक्षा विभाग औ यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रवेश के लिए पत्र लिखे हैं। इस बारे में वरिष्ठ अधिकारियों से भी संपर्क कर रहे हैं। छात्र हित में जो हो सकेगा व करेंगे।

*महेंद्र कुमार*
*एचओडी*
*लॉ कॉलेज शिवपुरी*

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *