मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 10 जुलाई से स्मार्टकार्डों का वितरण होगा- मुख्यमंत्री श्री चौहान

शिवपुरी, 02 जुलाई 2018/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल)योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को योजनाओं का लाभ देने हेतु 10 जुलाई से 30 जुलाई तक स्मॉट कार्ड का वितरण का कार्य किया जाएगा। स्मॉट कार्ड 5 वर्ष तक वैध रहेगा।

जिससे हितग्राहियों को योजना का लाभ लेने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। स्मॉर्ट कार्डों का वितरण जनप्रतिनिधियों एवं संबल सहयोगियों की उपस्थिति में किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियों कॉफेसिंग के माध्यम से आज शाम जिला कलेक्टरों को इस संबंध में निर्देश दिए।

एनआईसी के वीडियों कॉन्फ्रेसिंग हॉल में विधायक पोहरी श्री प्रहलाद भारती, नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुन्नालाल कुशवाह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला बैजनाथ यादव, जनपद अध्यक्ष शिवपुरी श्री पारम सिंह रावत, कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन सहित अधिकारीगण उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन के कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग लें और श्रमिकों को शासन से उन्हें मिलने वाली योजनाओं की जानकारी दें। उन्होंने मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना की जानकारी देते हुए कहा कि अनुग्रह राशि का वितरण स्थानीय सांसद, विधायक एवं जनप्रतिनिधियों के माध्यम से दिलाए।

उन्होंने कहा कि 03 जुलाई को पूरे प्रदेश में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के विद्युत बिल माफी के प्रमाण-पत्र प्रदाय कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करें। इसी प्रकार के कार्यक्रम 11 जुलाई को भी आयोजित किए जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि 20 जुलाई से 30 जुलाई तक भोपाल में मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जो नगरीय निकायों के प्रत्येकवार्ड के 05 एवं ग्राम पंचायत के 05 संबल सहयोगियों को विकासखण्ड एवं नगरीय निकायों के मुख्यालयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन प्रशिक्षणों का शुभारंभ विधायक एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों से कराया जाए। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *