मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी एवं सरल बिजली बिल स्कीम अंतर्गत कैम्प 01 जुलाई से  

शिवपुरी, 29 जून 2018/ मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी के कार्य क्षेत्र शिवपुरी वृत्त अंतर्गत मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी एवं सरल बिजली बिल स्कीम 2018 के पंजीयन के लिए शिवपुरी जिले के सभी 600 पंचायतों में 01 जुलाई से 30 जुलाई 2018 तक कैम्प आयोजित किए जाएगें।

जिले के समस्त बीपीएल एवं पंजीकृत असंगठित श्रमिक अपने नजदीकी वितरण केन्द्र एवं पंचायतों में आयोजित कैम्पों में उपस्थित होकर पंजीयन कराए।

महाप्रबंधक (संचा./संधा.) म.प्र.म.क्षे.वि.वि.कं.लि.मि.वृत्त शिवपुरी श्री आर.के.अग्रवाल ने बताया कि उक्त कैम्प वृत्त अंतर्गत आने वाले 23 वितरण केन्द्रों एवं जिले की सभी 600 ग्राम पंचायतों में योजना के पंजीयन के लिए आयोजित किए जाएगें। सरल बिजली बिल योजना में पात्र उपभोक्ताओं को मासिक बिल 200 रूपए का मिलेगा। यदि वास्तविक बिल 200 रूपए से अधिक राशि का होता है, तो अंतर की राशि शासन द्वारा सब्सिडी के रूप में कंपनी को प्राप्त होगी और देयक 200 से कम होने पर वास्तविक देयक राशि का भुगतान ही संबंधित उपभोक्ता को करना होगा। इसी प्रकार बिजली बित बकाया समाधान योजना के अंतर्गत असंगठित श्रमिक एवं गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले उपभोक्ताओं को मूल बकाया राशि एवं सरचार्ज की छूट का प्रावधान रखा गया है। यह योजना 01 जुलाई 2018 से लागू होगी।
मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना 2018 में पंजीकृत श्रमिक एवं बीपीएल उपभोक्ताओं को मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम के अंतर्गत पंजीयन उपरांत लाभांवित किया जाएगा। शिवपुरी जिले में अभी तक 435 से अधिक स्थानों पर आयोजित प्री पंजीयन कैम्प में 6 हजार 377 बीपीएल कार्डधारी उपभोक्ताओं को एवं 7 हजार 431 असंगठित श्रमिकों का पंजीयन किया गया जा चुका है। 01 जुलाई से 30 जुलाई तक जिले की प्रत्येक पंचायत में पुनः कैम्पों का आयोजन किया जाएगा। इसके उपरांत माह अगस्त में वितरित होने वाले बिलों में पात्र उपभोक्ताओं को योजना का लाभ प्राप्त होगा।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *