मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह पिछोर में आज लोअर ओर वृहद परियोजना का करेंगे शिलान्यास

लोअर ओर वृहद परियोजना से पौने तीन लाख एकड़ क्षेत्र में होगी सिंचाई

मंत्री डॉ. मिश्र ने देखीं शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारिया

भोपाल : 29 जुलाई, 2018
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान सोमवार 30 जुलाई को शिवपुरी जिले में लोअर ओर वृहद सिंचाई परियोजना का शिलान्यास करेंगे। इस परियोजना से शिवपुरी और दतिया जिले के कुल 343 ग्रामों में बेहतर सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई जा सकेगी। जनसम्‍पर्क, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने बताया कि इस परियोजना से कुल एक लाख 10 हजार 400 हेक्टेयर क्षेत्र अर्थात करीब पौने तीन लाख एकड़ में सिंचाई होगी। भूमिगत पाइप लाइन में उच्च दाब प्रवाहित कर सूक्ष्म सिंचाई पद्धति से सिंचाई प्रस्तावित है। कार्यक्रम में खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह, सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विधायक श्री के.पी.सिंह भी उपस्थित रहेंगे। शिवपुरी जिले के पिछोर में छत्रसाल स्टेडियम में पूर्वान्ह में शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।
मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने बताया कि लोअर ओर वृहद सिंचाई परियोजना का मुख्य बांध स्थल बामौरकलां, खनियाधाना से 25 और चंदेरी से 20 किलोमीटर की दूरी पर है। अशोकनगर जिले की सीमा से बहने वाली बेतवा नदी की सहायक ओर नदी पर बांध का निर्माण होगा। परियोजना की कुल लागत 2208.03 करोड़ है। बांध का उच्चतम स्तर 383 मीटर रहेगा। इसकी पूर्ण जल ग्रहण क्षमता 371.80 मि.घ.मी. रहेगी। जल ग्रहण क्षेत्र 1843 वर्ग किलो मीटर रहेगा। बांध की कुल लम्बाई 2070 मीटर रहेगी। इसके कुल सात द्वार रहेंगे। बांध निर्माण से 12 ग्राम की 2690 हेक्टेयर भूमि डूब क्षेत्र में आएगी। लगभग एक हजार परिवार विस्थापित होंगे, जिन्हें निकटवर्ती ग्रामों में बसाने की योजना है। सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सिंचित क्षेत्र को दो भागों में विभाजित किया गया है। कुल 60 हजार 400 हेक्टेयर में जल का उद्वहन कर सिंचाई प्रस्तावित है। जल उद्वहन के लिए अधिकतम 19.44 मेगावाट विद्युत उर्जा का प्रावधान रखा गया है। शेष क्षेत्रफल 50 हजार हेक्टेयर में भूमिगत पाइप लाइन में जल प्रवाहित कर सिंचाई की जाएगी। परियोजना के निर्माण से शिवपुरी और दतिया जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों पिछोर, शिवपुरी, करैरा और दतिया में सिंचाई प्रस्तावित हैं।
मंत्री डॉ. मिश्र ने किया स्थल निरीक्षण
मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज प्रमुख जनप्रतिनिधियों और जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री आर.एस.जुलानिया और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ परियोजना के बांध स्थल और शिलान्यास कार्यक्रम स्थल पहुँचकर तैयारियां देखीं।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *