म.प्र. को व्यापारिक क्षेत्र में न. वन बनाना है- (राज्यमंत्री दर्जा) मदनमोहन गुप्ता

मध्य प्रदेश में व्यापार को नंबर वन बनाना है बोर्ड अध्यक्ष मदन मोहन गुप्ता

दुर्गेश गुप्ता

शिवपुरी – भारतीय जनता पार्टी व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक भरत अग्रवाल के नेतृत्व में जिलाधीश कक्ष शिवपुरी में जिले के समस्त व्यापारियों को लेकर हुई बैठक में मध्यप्रदेश व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री मदन मोहन गुप्ता ने कहा मध्य प्रदेश के व्यापारियों को नंबर वन बनाने के लिए ।

मध्यप्रदेश में व्यापार संवर्धन बोर्ड बनाने की यह परिकल्पना मध्य प्रदेश के विकास पुरुष माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान की देन है भारी संख्या में उपस्थित व्यापारियों को संबोधित करते हुए ।

जिला स्तरीय व्यापारी समिति का होगा गठन।

श्री गुप्ता ने कहा मध्य प्रदेश में व्यापारियों की समस्या के समाधान हेतु एक जिला स्तरीय व्यापार समिति का गठन किया जाएगा। जिसमें जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक और 4 उपाध्यक्ष एवं चार महामंत्री होंगे जिला स्तरीय व्यापार समिति की बैठक प्रत्येक 3 माह में जिला कलेक्टर लेंगे और व्यापारियों ने अपनी समस्या बोर्ड के अध्यक्ष जिनके तुरंत निराकरण हेतु जिलाधीश महोदय को कार्यवाही के लिए कहा।
*इस समिति में सभी वर्गों के व्यापारियों को शामिल किया जाएगा बैठक में समिति के सदस्य व्यापारियों से जुड़ी समस्याएं मौखिक एवं लिखित रूप में दर्ज करा सकेंगे बोर्ड के अनुमोदन उपरांत निराकरण की कार्यवाही जिला एवं प्रदेश स्तर पर की जाएगी ।

श्री गुप्ता ने उक्त आशय की जानकारी आज व्यापारियो की समस्या के निराकरण के संबंध में आयोजित बैठक में दी जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में विश्व व्यापार संगठन के पदाधिकारी भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक भारत अग्रवाल एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे उन्होंने कहा बोर्ड के अध्यक्ष के नाते व्यापारियों की समस्याओं को जानने एवं उनका निराकरण कैसे किया जाए इसके लिए प्रदेश के सभी 51 जिलों का दौरा कर उनकी समस्याओं को समझकर निराकरण की पहल की जाएगी।

श्री गुप्ता ने कहा कि जुलाई माह में व्यापारियों की समस्याओं का निराकरण हेतु मुख्यमंत्री निवास भोपाल में व्यापारी महापंचायत का आयोजन किया जाएगा जिससे व्यापारियों के व्यवसाय को संरक्षण देने के साथ-साथ उनके कल्याण के संबंध में भी चर्चा की जाएगी उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योग नीति के बावजूद अभी तक व्यापार नीति पर भी चर्चा की जाएगी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा समाज के विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए योजनाओं की जानकारी एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है व्यापारियों के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी।जससे व्यापार करने में आसानी होगी।

जीएसटी भरने हेतु 500 युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।

श्री गुप्ता ने बताया कि व्यापारियों को जीएसटी भरने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना आए इसके लिए सीधी जिले 500 युवा एवं युवतियों को ट्रेनिंग देकर क्षेत्र के साइबर कैफे के माध्यम से यह सुविधा व्यापारियों को उपलब्ध कराई जाएगी। इससे बेरोजगार व्यक्तियों को स्थानीय स्तर पर रोजगार प्राप्त होगा।

वही व्यापारियों को भी जीएसटी भरने में आसानी होगी बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार व्यापारियों के लिए दुर्घटना बीमा योजना शुरू करने पर विचार कर रही है ।

आने वाले समय की मध्यप्रदेश में व्यापार की एक नई कहानी लिखी जाएगी ।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *