विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में ITBP औऱ CRPF जवानों ने श्रमदान कर, 11 कचरा गाड़ी चालकों का सम्मान किया 

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में 11 कचरा गाड़ी चालकों का सम्मान किया
दो बत्ती चैराहे से बाजाघर तक प्लास्टिक से मुक्त जोन के लिए सफाई अभियान चलाया
वर्ष की थीम प्लास्टिक से मुक्त पर्यावरण हेतु मुख्य अतिथि प्रहलाद भारती ने शपथ दिलाई
शिवपुरी । 5 जून 2018/ विष्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में स्वयं सेवी संस्था शक्तिषाली महिला संगठन शिवपुरी के सदस्यों द्वारा दो बत्ती चैराहे से बाजाघर तक पर्यावरण दिवस की थीम प्लास्टिक से मुक्त पर्यावरण करने के लिए सुवह 6 बजे 8 बजे तक सफाई अभियान चलाया।

जिसमें कि आईटीबीपी के 100 जवान तथा सीआरपीएफ (सीआईएटी ) के जबानो एवं सैना के अफसरों ने श्रम दान कर 11 गाडी प्लास्टिक , थैलियां, कूड़ा कचरा साफ किया। दो बत्ती से बाजाघर रोड के दोनो किनारों पर पौधे लगें हुये है लेकिन देखरेख के अभाव एवं जागरुकता की कमी के कारण यहा पोलीथिन एवं प्लास्टिक व दवाईयो का ढेर लगा था जिसकों कि आईटीवीपी के सीओ महेष कलावत एवं सीआईएटी के सीओ जे पी बलई के नेतृत्व में सैकड़ांे जवानों एवं यूथ की टीम ने मिलकर रोड के दोनो किनारो से कूडा कचरा साफ किया।

कार्यक्रम के बारे मे अधिक जानकारी देते बताया कि स्वंय सेवी संस्था ने उक्त इनोवेटिव कार्यकम्र जिसमें एक ओर सफाई एवं प्लास्टिक से मुक्त रोड एवं दुसरी तरफ वार्ड वार्ड जाकर कचरा एकत्रित करने वाली गड़ियों के 11 वाहन चालकों को कार्यकम में पधारे अतिथियों ने शाॅल एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया। जागरूकता सह सम्मान कार्यक्रम में सर्वप्रथम सभी अतिथियों को एक एक पौधा देकर विष्व पर्यावरण दिवस की बधाई दी।

कायक्रम के मुख्यअतिथि पेाहरी विधायक प्रहलाद भारती ने कहा कि पर्यावरण बचाने के लिए सभी एक साथ आगे आये एवं प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करे उन्होने कार्यकम की सराहना की एवं आगे भी यह मुहिम ऐसी चलती रहे सह आहवान किया।

इसके बाद विषिष्ट अतिथि आईटीबीपी के कमाडिंग आफीसर श्री महेष कलावत ने कहा कि षिवपुरी इतना बड़ा नही है कि हम अपने पर्यावरण को न बचा सकें जैसी कि शिवपुरी पहले थी उसकों भी हम बैैसा बना सकते है। इसके लिए षिवपुरी की जनता को जागरुकता के साथ एक साथ पहल करना होगी।

कार्यकम में विषिष्ट अतिथि साीआरपीएफ सीआईएटी के सीओ श्री जेपी बलई ने कहा कि हम सबको साल में कम से कम 3 पौधे अवष्य लगाये एवं चेन को आगे बढ़ाते हुये अन्य लोगों को भी तीन तीन पौधे लगाने के लिए पे्ररित करें जब सेना अपना इतना कीमती समय निकालकर सड़कों को साफ कर सकती हैं तो आम जन क्यो नही।

कार्यक्रम में विषिष्ट अतिथि महिला बाल विकास अधिकारी ओम प्रकाष पाण्डेय ने कहा कि महिलाऐ एवं बच्चे घर में सभी को साफ सफाई के लिए प्रोत्साहित करें और अपने शहर को स्वच्छ बनाने मे योगदान दें। विषिष्ट अतिथि आकाश वाणी के कार्यक्रम अधिकारी सोहन सिहं ने कहा कि हमको साफ सफाई के प्रति खुद तो जागरुक होना पड़ेगा साथ ही पड़ोसी को भी जागरुक करना पड़ेगा तभी हम सव मिलकर पर्यावरण को बचा सकते है।

छत्री ट्रस्ट के आफीसर अषोक मोहिते ने कहा कि पर्यावरण को सवसे ज्यादा नुकसान मनुष्य अपने स्वार्थ के लिए पहुचां रहा हैं आप जितना प्रकति को देगें प्रकृति उससे कहीं ज्यादा आपकों वापिस करेगी। कार्यक्रम में विषिष्ट अतिथि श्रीमती पुष्पा गोयल एवं आईटीबीपी के रोषन सिंह ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने कहा कि पर्यावरण तो मनुष्य के बिना रह सकता हैं लेकिन बिना पर्यावरण के मनुष्य की कल्पना भी नही की जा सकती इसी लिए जाग जाये एवं अधिक से अधिक पौधे लगाये एवं पालीथिन व प्लास्टिक का उपयोग न करें।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रहलाद भारती ने कार्यक्रम में उपस्थित तीन सैकड़ा से भी अधिक लोगो को पालीथीन का उपयोग न करने एवं जीवन मे 10 पौधे लगाने व उनको जीवित रख पर्यावरण को बचाने का संकल्प कराया।
कार्यक्रम में आईटीबीपी के जबान, उनके अधिकारी कर्मचारी, सीआईएटी के जवान, उनके अधिकारी एवं स्वंय सेवी संस्था के श्रद्धा जादौन, नेहा सिंह , नेहा चैरसिया, विकास अग्रवाल, मोहित सिंघल, डोनेट अ स्माईल के सदस्य, श्रीमती पुष्पा गोयल, वार्ड में कचरा एकत्रित करने वाली 11 गाड़ियों के ड्रायवर, नगर पालिका के गौरब दुबे, प्रो श्री प्रदीप भार्गव, हैप्पी शर्मा, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे । कार्य्रकम का संचालन मोहित सिंघल एवं आभार प्रदर्शन श्रद्धा जादौन ने किया।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लुकवासा में थाना एवं कैलधार तथा बिजरौनी में चौकी की मांग को लेकर पुलिस महानिदेशक से मिले सुरेंद्र शर्मा

Tue Jun 5 , 2018
*लुकवासा में थाना एवं कैलधार तथा बिजरौनी में चौकी की मांग को लेकर पुलिस महानिदेशक से मिले सुरेंद्र शर्मा* *भोपाल ब्यूरो* भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुरेंद्र शर्मा ने आज भोपाल में पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला से मुलाक़ात की। पुलिस महानिदेशक महोदय को कोलारस क्षेत्र की […]