वीडियो: शिव की नगरी में हजारो रामभक्तो का सैलाब,रामनवमी पर निकाली शोभा यात्रा

 

शिवपुरी। शिवपुरी में रामनवमी के अवसर पर निकाली गई शोभा यात्रा में रविवार को जनसैलाब सड़कों पर देखा गया। हिन्दू उत्सव समिति क तत्वाधान में हिन्दुओं के आराध्य देव मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की प्रतिवर्ष निकाली जाने वाली शोभायात्रा में रविवार को भारी भीड़ देखी गई।

यह शोभा यात्रा गाँधी पार्क से प्रारंभ होकर शहर के विभिन्न मागोँ से होती हुई देर शाम को तात्याटोपे मैदान में जाकर समाप्त हुई।

इस दौरान शोभा यात्रा में शामिल युवाओं में खासा उत्साह देखा गया। इस बार शहर में इस शोभा यात्रा का दूसरा वर्ष था लेकिन इस यात्रा में लोगों का उत्साह देखने लायक था। स्थानीय कई संगठनों व समाजसेवियों संस्थाओं ने भी यात्रा में शामिल होने आए लोगों को खानपान सामग्री सहित फूलमालाओं से जोरदार स्वागत किया।

वीडियो देंखे

 

मध्यदेशीय अग्रवाल समाज शिवपुरी द्वारा रामनवमी पर निकाली गयी यात्रा का भव्य स्वागत किया गया

 

इस शोभायात्रा को भव्यता प्रदान करने हेतु हिन्दू उत्सव समिति के साथ समूचा हिन्दू समाज विगत दो माह से जुटा हुआ था। इस यात्रा में आज जुटी भीड़ में इस का प्रभाव भी देखा गया। विगत दो माह से इस शोभायात्रा को सफल बनाने के क्रम में तमाम स्थानों पर भारत माता की आरती, घरों का पंजीयन, शहर के अतिरिक्त गाँव गाँव में बैठकें की गई। इस बार की शोभायात्रा में विभिन्न महापुरुषों की झांकियाँ भी निकाली गईं।

 

इन झाकियों में प्रमुख रूप से प्रतिमा प्रभु श्री राम, भारत माता, भगत सिंह सुखदेव, राजगुरु का शहीद रथ, अर्जुन को गीता का उपदेश देते श्री कृष्ण, डॉ. भीमराव अम्बेडकर की सुन्दर झांकी, वाल्मीकि जी की झांकी, स्वामी विवेकानंद जी की विशाल प्रतिमा, भारत माता के वीर सपूतों से सुसज्जित घोड़े, विशाल अखाड़ा आदि आकर्षक का केंद्र रहे।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *