शिवपुरी: आम आदमी, किसान ,और युवाओ को बजट में राहत – भरत अग्रवाल

 

शिवपुरी: केंद्र की मोदी सरकार द्वारा गुुरुवार को पेश किए आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ के जिला संयोजक भरत अग्रवाल ने इस बजट की तारीफ करते हुए कहा है कि यह बजट गांव और गरीब का ध्यान में रख तैयार किया गया है। 

उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि यह बजट आम आदमी, किसान और राष्ट्र का बजट है। उन्होंने बताया कि इस बजट में वेतनभोगियों को राहत दी गई है। बजट में सीनियर सिटिजन का ध्यान रखा गया, इसमें उन्हें कई फायदे होंगे। 

बुजुगोँं के लिए डिपॉजिट पर छूट 10 से बढ़ाकर 50 हजार रुपए की गई है। बजट में स्वास्थ्य बीमा के 50 हजार रुपए तक के प्रीमियम पर इनकम टैक्स से छूट दी गई है। जो स्वागत योग्य कदम है। देश में 24 नए मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा से स्वास्थ्य सुविधाओं का बिस्तार होगा साथ ही युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। 

70 लाख युवाओ को रोजगार

यूनियन बजट 2018 में 70 लाख नई नौकरियों के सृजन की घोषणा की गई है। रोजगार सृजन के ज्यादा मौके देने जाने पर धयान दिया जाएगा। टेक्सटाइल, लेबर और फुटवियर क्षेत्र में 50 लाख युवाओं को 2020 तक प्रशिक्षण दिए जाने की योजना है। आने वाले 3 साल में नए कर्मचारियों के ईपीएफ में 12 फीसद का योगदान देने की योजना है। ईपीएफ में महिलाओं का योगदान 12 से 8 फीसद करने का ऐलान किया गया। इसके अलावा महिलाओं की मेटर्निटी लीव को 12 सप्ताह से 26 सप्ताह किया गया ताकि महिलाओं को आगे बढ़ने में मदद मिल सके।
आयुष्मान योजना और बीमा योजना आम आदमी के लिए मददगार रहेंगी। उज्जवला योजना का लक्ष्य 5 से बढ़ाकर 8 करोड़ किया गया है जो स्वागत योग्य है। पौने 2 करोड़ घरों में बिजली का कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है 

इससे हर घर में बिजली देने का टारगेट पूरा होगा। बजट में छोटे व्यापारियों की मदद के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं। 2.5 लाख गांवों में ब्रॉडबैंड को बढ़ावा दिया जाएगा इससे ग्रामीण स्तर तक नई तकनीकि व सूचना क्रांति पहुंचेगी। 

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *