सिंध का पानी क्या रेट पर मिलेगा शिवपुरी नागरिको को। जानिये

सिंध का पानी क्या रेट पर मिलेगा शिवपुरी नागरिको को। जानिये

शिवपुरी- सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर सिंध के पानी के रेट तय कर दिये गये हैं इस नोटिफिकेशन में जल प्रदाय की रेट को चार भागों में बांटा गया है। इसमें घरेलू, वाणिज्यिक, औद्योगिक व संस्थागत रेट अलग – अलग लगाई गईं हैं।

घरेलू उपयोग की बात करें तो सिंध के 1 हजार लीटर पानी के लिए आपको 14 रुपए 95 पैसे चुकाने होंगे। पहला टैरिफ 20 हजार लीटर तक का है यानी इस टैरिफ के लिए हर महीने 299 रुपए का बिल अदा करना होगा जबकि इसी टैरिफ के लिए वाणिज्यिक कनेक्शन पर घरेलू कनेक्शन का दुगना यानि 598 रुपए, औद्योगिक संयोजन के लिए घरेलू कनेक्शन का तीन गुना यानि 897 रुपए जबकि सरकारी व निजी संस्थाओं को घरेलू कनेक्शन की तुलना में डेढ़ गुना यानि 448 रुपए 50 पैसे चुकाने होंगे।

20 हजार लीटर के बाद प्रति 1 हजार लीटर देने होंगे 5 रुपए अतिरिक्त

टेरिफ के अगले भाग में 30 हजार लीटर तक का टैरिफ तय किया गया है जिसमें 20 हजार लीटर तक के लिए तो 299 रुपए ही चुकाने होंगे लेकिन 21 से 30 हजार लीटर तक प्रति 1 हजार लीटर 19 रुपए 95 पैसे देने होंगे।

यानि प्रति हजार लीटर 5 रुपए अतिरिक्त। इस तरह इस टैरिफ के लिए घरेलू कनेक्शन पर 498 रुपए 50 पैसे 30 हजार लीटर के लिए बिल देना होगा जबकि वाणिज्यिक पर इसका दुगना, औद्योगिक पर इसका तीन गुना व संस्थागत कनेक्शन पर इसका डेढ़ गुना चुकाना होगा।

30 हजार के बाद प्रति 1 हजार 10 रुपए अतिरिक्त
तीसरे टैरिफ की बात करें तो इसमें 30 हजार लीटर के बाद प्रति 1 हजार लीटर के लिए 29 रुपए 95 पैसे देने होंगे यानि 20 हजार लीटर तक के टैरिफ की तुलना में प्रति हजार लीटर 15 रुपए ज्यादा चुकाने होंगे। जबकि वाणिज्यिक के लिए इसका दुगना, औद्योगिक के लिए तीन गुना व संस्थागत के लिए डेढ़ गुना का फार्मूला ही लागू होगा।

इस पूरी प्रक्रिया के लिए कंपनी उपभोक्ता के घर तक सुरक्षित लाइन के जरिए घर के पहुंच वाले स्थान तक नल लगाकर देगी और वहां मीटर लगाया जाएगा। यदि मीटर किसी तकनीकि कारण से खराब होता है तो कंपनी उसे बदलेगी लेकिन उपभोक्ता द्वारा मीटर के साथ छे़ड़छाड़ पाई जाती है तो उसे 500 रुपए जुर्माना देना होगा। कनेक्शन के लिए भी धरोहर राशि तय की गई है।
तय से कम खपत पर 30 रुपए लगेगा प्रभार
गजट के अनुसार उपभोक्ता द्वारा लिए गए टैरिफ से कम पानी का उपभोग करने की दिशा में भी न्यूनतम प्रभार 30 रुपए तय किया गया है। जबकि उपभोग न होने या कम होने की दशा में घरेलू कनेक्शन के लिए प्रतिमाह 60 रुपए, वाणिज्यिक के लिए 120 रुपए, औद्योगिक के लिए 180 रुपए व संस्थागत के लिए 90 रुपए तो चुकाने ही होंगे।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *