स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप के लिए सुनहरा अवसर

शिवपुरी, 04 मई  भारत सरकार एवं पेयजल मंत्रालय के निर्देषानुसार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए इंटर्नशिप हेतु सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ है। जिसके तहत छात्र-छात्राएं 100 घण्टे स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम से जुड़कर ग्रामीण समाज एवं परिवेश को समझ एवं जान सकते है। इंटर्नशिप के लिए ऐसे समस्त महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं को लिया जाएगा, जो अपनी कक्षा की परीक्षा से निवृत्त होकर गर्मियों के अवकाष में है। इच्छुक छात्र-छात्राएं काॅलेज के नोडल/प्राचार्य से संपर्क कर आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
कलेक्टर श्री तरूण राठी द्वारा स्वच्छ भारत मिषन से जुडकर ग्राम एवं ग्राम पंचायत को स्वच्छ रखने के इच्छुक शहरी छात्र-छात्राओं को चयनित ग्राम पंचायतों में 15 दिवस की आवासीय व्यवस्था कराई जाएगी।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत भारत सरकार की ओर से त्रिस्तरीय पुरस्कार का प्रावधान है। जिसमें कैम्पस स्तर पर 30 हजार, प्रदेष स्तर पर 50 हजार एवं राष्ट्रीय स्तर पर 02 लाख रूपये तक की पुरस्कार राषि दी जाएगी। छात्र-छात्राओं द्वारा इस कार्यक्रम से जुड़कर 15 दिवस में गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर काॅलेज के निर्णय पर ग्रेड में 02 क्रेडिट दिए जाएंगे। अधिक जानकारी जिला पंचायत षिवपुरी में जिला प्रेरक श्री उम्मेद सिंह मोबाइल नम्बर 8527580227 पर संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *