बंद हो रहे हैं 2000 रुपये के नोट? सरकार ने बताई यह वजह

नई दिल्ली । सरकार ने 2 हजार रुपये के नोटों की छपाई बंद कर दी है. सरकार की तरफ से शुक्रवार को स्पष्ट किया कि 2,000 रुपये के नोटों को धीरे-धीरे बंद करने के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया है

फेस्टिव सीजन के दौरान नकदी की ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में खबरें आ रही हैं कि 2000 रुपये के नोट ATM से धीरे-धीरे हटाए जा रहे हैं. खबर है कि इसकी शुरुआत देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI से हो गई है.

दरअसल पिछले दो-तीन दिन से ऐसी खबरें चल रही हैं कि RBI के निर्देश पर SBI के छोटे शहरों और कस्बों में मौजूद ATM में से 2000 रुपये के नोट रखने के स्लॉट (कैसेट) हटाए जा रहे हैं. इस स्लॉट की जगह बैंक 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के स्लॉट बढ़ा रहे हैं.

एक तरह से खबर यह है कि SBI छोटे शहरों में 2000 के नोट को बंद करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम कर रहे हैं. रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि आम लोगों में अफवाह न फैल जाए कि सरकार 2000 रुपये का नोट बंद कर रही है, इसलिए इसे धीरे-धीरे ATM से हटाने की तैयारी की जा रही है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल SBI ने उत्तर प्रदेश के कानपुर मंडल से इसकी शुरुआत हो गई है. खबर में SBI के एक सीनियर अधिकारी का हवाला दिया गया है, जिसमें कहा गया कि करीब एक साल से एटीएम में 2000 रुपये का नये नोट नहीं डाल रहे हैं.

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि मूल्य के संदर्भ में कुल मुद्रा का 35 फीसदी 2,000 रुपये के नोट के रूप में प्रचलन में है. उन्होंने कहा, ‘नोटों की छपाई जरूरत के हिसाब से की जा रही है. हमारे पास प्रणाली में जरूरत से अधिक 2,000 रुपये के नोट हैं, जोकि कुल मूल्य का 35 फीसदी है. हाल में 2,000 रुपये के नोटों की छपाई बंद करने का कोई फैसला नहीं किया गया है’. 

आपको बता दें कि आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का बयान ऐसे समय में सामने आया है, जब इस बात की जोर-शोर से चर्चा की जा रही थी कि सरकार ने 2,000 रुपये के नोटों की छपाई पूरी तरह बंद कर दी है और धीरे-धीरे ये नोट चलन से बाहर हो जाएंगे. आपको बता दें कि सरकार ने साल 2016 के नवंबर में नोटबंदी लागू की थी, जिसके बाद 1000 और 500 रुपये के नोट को प्रचलन से बाहर कर नया 2,000 रुपये का नोट लांच किया गया था.  (इनपुट- IANS)

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सरकार की बड़ी कामयाबी, मिली स्विस बैंक के भारतीय खाताधारकों की पहली लिस्ट खुलेगी ब्लैक मनी रखने वालों की पोल

Mon Oct 7 , 2019
नई दिल्ली। काले धन के खिलाफ लड़ाई में सरकार को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। दरअसल सरकार को स्विस बैंक (Swiss Bank) में भारतीय खाता धारकों के ब्यौरे की पहली लिस्ट  उपलब्ध करा दी गई है. यह सूचना भारत को स्विटजरलैंड सरकार ने ऑटोमेटिक एक्सचेंज ऑफ इन्फॉर्मेशन (AEOI) की नई व्यवस्था […]
samay khabar