राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अंबाला छावनी में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया, जिसके अन्तर्गत विविध गतिविधियां करवाई..

Share

अंबाला कैंट डेटलाइन|प्रधानाचार्य ओम प्रकाश ने बताया कि विद्यालय की हिंदी प्राध्यापिका डॉ.सोनिका के नेतृत्व में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है जिसके लिए वे प्रशंसा की पात्र हैं।

डॉ.सोनिका ने इस कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छता अभियान,जल संरक्षण, खुले में शोचमुक्त अंबाला विषय पर लघुनाटिका प्रस्तुतीकरण, कक्षा कक्ष सज्जा,स्लोगन लेखन, निबंध लेखन, हैंडवाश, व्यक्तिगत स्वच्छता आदि गतिविधियों का आयोजन किया गया।

विद्यालय के विध्यार्थियों को विद्यालय परिसर में व निजी जीवन में पॉलीथिन के कम से कम प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया गया और कपड़े के थैले के अधिकतम प्रयोग पर बल दिया गया ।

सोनिका ने बताया कि गत दिनों मेरे विद्यार्थियों द्वारा रीयूज एक्टिविटी के दौरान कबाड़ से जुगाड व स्वच्छता संदेश दीवार नगर निगम टीम के द्वारा काफी सहरानीय कार्य बताया। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में भी हमारे स्कूल को ए ग्रेड दिया गया।

उन्होंने बताया कि हिंदी के प्रोजेक्ट में बच्चों को सामाजिक सरोकारों से जुड़े विषय भी देती हूं और उनका प्रस्तुतीकरण प्रातःकालीन सभा एवं आनंददायक शनिवार को करवाती हूं। इस बार स्वच्छता पखवाड़े को हमने प्रस्तुतीकरण के लिए चुना है।

उन्होंने बताया कि वह उजला अंबाला (खुले में शौच मुक्त अंबाला मुहिम) में डिस्ट्रिक्ट रिसोर्स पर्सन एवम् ओपन युर आइज अंबाला में मास्टर ट्रेनर रही हैं और उनके द्वारा संबंधित प्रशिक्षण भी विद्यायल में दिया गया है।

इस पखवाड़े के दौरान भी बच्चों को पुनः प्रशिक्षण दिया गया।
जल संरक्षण एवं स्वच्छता के लिए बच्चों को शपथ भी दिलाई है ओर बच्चों ने अपने घर व आसपास के लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी भी सहर्ष स्वीकार की है जिसके लिए नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी साधुवाद के पात्र हैं।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: