2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पीएम पद के उम्मीदवार राहुल गांधी ही होंगे

कांग्रेस के पीएम पद के उम्मीदवार राहुल गांधी

नई दिल्ली: 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पीएम पद के उम्मीदवार राहुल गांधी ही होंगे.इसका फैसला रविवार को कांग्रेस की नवगठित कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) द्वारा लिया गया.

इस बैठक में यह भी तय किया गया कि अगले साल चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी किस पार्टी या पार्टियों के साथ गठबंधन करेगी इसका फैसला भी कांग्रेस अध्यक्ष ही लेंगे. पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि आज की बैठक में 2019 के लोकसभा चुनाव और आगामी विधानसभा चुनावों के बारे में चर्चा हुई.

इसमें चुनावों के लिए प्रचार समितियों के गठन, तैयारियों और चुनाव पूर्व एवं चुनाव बाद गठबंधन का फैसला करने के लिए राहुल गांधी को अधिकृत किया गया है. यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी पार्टी या गठबंधन की तरफ से प्रधानमंत्री पद का चेहरा होंगे, इसपर सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस का निर्णय सटीक, सपाट और स्पष्ट है. राहुल गांधी हमारा चेहरा हैं.

यह भी पढ़ें:  दुनिया की ऐसी कंपनी जिसके कर्मचारी प्राइवेट जेट से ऑफिस जाते हैं

 

हम उनके नेतृत्व में जनता के बीच जाएंगे. जब हम सबसे बड़ा दल होंगे तो स्वाभाविक रूप से वही चेहरा होंगे. इसमें शक की कोई गुंजाइश नहीं है. उन्होंने कहा कि हम 2004 से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं.

जब कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होगी और इसके पास 200 या इससे अधिक सीटें होंगी तो स्वाभाविक है कि कांग्रेस गठबंधन का नेतृत्व करेगी और स्वाभाविक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष ही एकमात्र चेहरा होंगे. इस पर हमें कोई संदेह नहीं है.

सुरजेवाला ने कहा कि 2004 से पहले भी सोनिया गांधी को लेकर सवाल पूछे जाते थे. हम कहते थे कि जनता फैसला करेगी और जनता ने फैसला किया. सीडब्ल्यूसी की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाए जाने पर चिंता प्रकट की और कांग्रेस सदस्यों से आह्वान किया कि वे इन वर्गों के लिए ख्रड़े हों.

उन्होंने यह भी कहा कि सभी विपक्षी दल मिलकर आगामी चुनाव में नरेंद्र मोदी और भाजपा को हराएंगे. संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने समान विचारधारा वाली पार्टियों के बीच गठबंधन की पैरवी की और कहा कि इस प्रयास में हम सभी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार की उलटी गिनती शुरू हो गई है. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने संबोधन में कांग्रेस अध्यक्ष को भरोसा दिलाया कि वह और दूसरे सभी कांग्रेसजन भारत के सामाजिक सद्भाव और आर्थिक विकास को बहाल करने के मुश्किल भरे काम को पूरा करने में उनके साथ हैं.

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *