लोकसभा निर्वाचन 2019 के संबंध में तीन जिलों के अधिकारियों की समन्वय बैठक सम्पन्न

लोकसभा निर्वाचन

शिवपुरी| लोकसभा निर्वाचन 2019 के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रहा पी की अध्यक्षता में शिवपुरी-गुना संसदीय क्षेत्र की जिला निर्वाचन अधिकारियों की समन्वय बैठक सम्पन्न हुई।

जिलाधीश कार्यालय के सभागार में आज आयोजित बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश हिंगणकर, कलेक्टर गुना श्री भास्कर लक्ष्यकार, पुलिस अधीक्षक श्री राहुल कुमार लोढ़ा, कलेक्टर अशोकनगर डाॅ.मंजू शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री पंकज कुमावन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा सहित तीनों जिलो के ए.आर.ओ एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थे। 

बैठक में लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु जिलों में की गई

तैयारियों की समीक्षा की गईइस दौरान जिलों में की गई तैयारियों के संबंध में तीन जिलों के कलेक्टर्स ने आपस में चर्चा कर जानकारी दी। बैठक में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया गया। 

शिवपुरी-गुना संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग आॅफिसर एवं कलेक्टर शिवपुरी श्रीमती अनुग्रहा पी ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र शिवपुरी-गुना हेतु नाम निर्देशन पत्र शिवपुरी जिला मुख्यालय पर जमा होंगे। इस संबंध में पजीकृत राजनैतिक दलों की स्टेडिंग कमेटी की बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया जा चुका है।

उन्होंने दोनों जिलो के कलेक्टरों से कहा कि आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत हेल्पडेस्क भी अपने-अपने जिलों में स्थापित करें।  श्रीमती अनुग्रहा पी ने बताया कि गत लोकसभा निर्वाचन में शिवपुरी-गुना संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 56 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार हमें 75 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखकर स्वीप की गतिविधियां संचालित कर मतदान का प्रतिशत बढ़ाना है।

ऐसे मतदान केन्द्र जिन पर पिछले लोकसभा निर्वाचन में न्यूनतम मतदान का प्रतिशत रहा है। उन पर विशेष फोकस करने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि लोकसभा संसदीय क्षेत्र के लिए एक सामान्य प्रेक्षक, एक पुलिस प्रेक्षक और एक व्यय प्रेक्षक रहेंगे। बैठक में जिलाबदर, शस्त्र लायसेंस निरस्तीकरण, मतदान दलों के प्रशिक्षण सेक्टर मजिस्ट्रेट, व्यय लेखा संबंधी टीम, एफएसटी एवं एसएसटी दलों का गठन, वाहनों एवं रैली आमसभा के लिए अनुमति के संबंध में भी चर्चा की गई। 

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *