वनकर्मी की हडताल के चलते वन अपराध बड़ा सक्रिय हुआ माफिया

आबिद बख्श

शिवपुरी- जैसा कि ज्ञात है कि 24 मई से अपनी 19 मांगो के चलते वनविभग के कर्मचारी अनिश्चित कालीन हडताल पर चल रहे है। ऐसे में माफिया सक्रिय होता नजर आ रहा है। जिसके फलस्वरूप करैरा वन परिक्षेत्र अन्तर्गत आने बाली खोड़ वन चौकी पर वन अपराध करने वालो के हौसले बढ़ते नजर आ रहे है।

जिसके कारण वन संम्पदा खतरे में नजर आ रही है। जिस प्रकार से हाल ही मै वपाउली वीट मै संचालित पत्थर की खदाने सामने आई है। और वन परचित लिपि करैरा ओम प्रकाश चौधरी के दृारा स्थाई कर्मी हरनाम यादव एवं वन समीती में कार्यरत चौकीदारौ के सहयोग से खदानै नष्ट की ओर वहीं खदान से निकाले गये पत्थर को भी पूरी तरह से नष्ट किया।

साथ ही एक वैलगाडी भी मोटी मोटी लकडीयो से भरी हुई। जप्त की इसी दौरान मुखविर के दृारा सूचना प्राप्त हुई कि करैरा वन परिक्षेत्र अन्तर्गत आने बाली खोड़ चौकी की चंदावनी वीट पर एक जे सी वी मशीन के दृारा खुदाई की जा रही है।

सूचना के तुरंत वाद ही वन विभाग करैरा एस डी ओ मुकेश पटेल मौके पर पहुचे ओर जे सी वी मशीन को रोकने के लिऐ पहुचे तो मशीन ऑपरेटर के दृारा भागने की कोशिश की गई परंतू एस डी ओ महोदय की सूझबूझ व मुस्तेदी के चलते वह भागने में असफल रहा ओर एस डी ओ मुकेश पटेल के दृारा जे सी वी मशीन को वन चौकी पर जप्त कर कार्यवाही आगे के लिऐ प्रेषित की गई।

इसी वीच विचार करने वाली वात यह सामने आ रही है कि। अगर वन कर्मी इसी तरह से हडताल पर वने रहे तो कभी भी स्थिति विकराल रूप ले सकती है।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *