दशहरा 2019: आज है विजयादशमी, जानिए दशहरा का महत्व और क्या है आज का पंचांग और राहुकाल का समय

हिन्दू धर्म में हर त्योहार का एक खास महत्व है। नवरात्र में मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करने के बाद दशहरा 

दशहरा का पर्व हर साल अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस बार यह तिथि 8 अक्टूबर दिन मंगलवार  8 अक्टूबर दिन मंगलवार यानी आज है। इस दिन देवी जया और विजया की पूजा की जाती है। आइए जानते हैं क्यों मनाया जाता है विजयदशमी

कथा के अनुसार, रावण ने देवी सीता का हरण कर लिया था। देवी सीता जो एक महारानी थी, जब उनका हरण रावण कर सकता था तो अन्य स्त्रियों की उस समय क्या स्थिति रही होगी। नारी जाति के सम्मान और मर्यादा की रक्षा के लिए भगवान राम ने अधर्म और अन्यायी रावण को युद्ध के लिए ललकारा और दस दिनों तक रावण से द्वंद युद्ध किया। आश्विन शुक्ल दशमी तिथि को भगवान राम ने मां दुर्गा से प्राप्त दिव्यास्त्र की सहायता से रावण का वध कर दिया। रावण का अंत दस सिर वाले रावण का अंत था।

इसे असत्य पर न्याय और सत्य की जीत के उत्सव के रूप में मनाया गया। रावण पर राम को विजय प्राप्त हुई थी इसलिए यह तिथि विजया दशमी कहलाई। दस सिर वाला रावण इस दिन हारा था इसलिए इसे दशहरा और लोक भाषा में दशहरा भी कहते हैं।

पंचांग-
विजयादशमी। दशहरा। अपराजिता पूजन। आयुध/शस्त्रादि पूजन। श्रवण नक्षत्र में सरस्वती देवी का विसर्जन। सूर्य दक्षिणायण। सूर्य दक्षिण गोल। शरद ऋतु। अपराह्न 3 बजे से सायं 4.30 बजे तक राहुकालम्।

8 अक्तूबर, मंगलवार, 16 आश्विन (सौर) शक 1941, 23 आश्विन मास प्रविष्टे 2076, 8 सफर सन् हिजरी 1441, आश्विन शुक्ल दशमी मध्याह्न 2 बज कर 50 मिनट तक उपरांत एकादशी, श्रवण नक्षत्र रात्रि 8 बज कर 12 मिनट तक तदनंतर धनिष्ठा नक्षत्र, धृति योग रात्रि 12 बज कर 45 मिनट तक उपरांत शूल योग, गर करण, चंद्रमा मकर राशि में (दिन-रात)।    

Tag: दशहरा कब है, जेठ का दशहरा कब है, दशहरा कब है 2019, दशहरा पर निबंध लिखे

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिला एवं राज्य स्तर पर होगा मध्यप्रदेश राज्य जैवविविधता क्विज-2019 का आयोजन

Wed Oct 9 , 2019
मध्यप्रदेश राज्य जैवविविधता क्विज शिवपुरी। मध्यप्रदेश राज्य जैवविविधता क्विज-2019 का आयोजन जिला स्तर पर 18 अक्टूबर को तथा राज्य स्तर पर 13 नवम्बर 2019 को किया जाएगा। क्विज के लिए विद्यालय की टीम का पंजीयन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में किया जाएगा। इस क्विज में जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार के […]
samay khabar