बिजली कंपनी ने किया लांच ‘निष्ठा’ एप, ऐसे स्पॉट मीटर रीडिंग ले सकेंगे उपभोक्ता

भोपाल। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करने में फिसड्डी है। पहले कंपनी ने बिजली संबंधी शिकायत एवं ऑनलाइन बिल भुगतान के लिए उपाय एप लांच किया।

इस एप का उपयोग करने में उपभोक्ताओं ने कोई रुचि नहीं दिखाई। अब कंपनी ने ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए स्पॉट मीटर रीडिंग के लिये निष्ठा एप जारी किया गया है। 

निष्ठा एप बिजली कंपनी के मीटर रीडर के फोन पर इंस्टाल किया जाता है। इस एप से मीटर रीडर उपभोक्ता के परिसर में लगे मीटर की फोटो निकाल कर मीटर की रीडिंग का डाटा एक साथ सम्बंधित वितरण केन्द्र को उपलब्ध करायेंगे। डाटा को वितरण केन्द्र पर पदस्थ अधिकारी द्वारा वेरीफिकेशन के बाद बिलिंग सिस्टम में प्रविष्टि कर बिलिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस प्रक्रिया में मानवीय हस्तक्षेप को न्यूनतम किया गया है। इससे बिलिंग का कार्य जल्द और शुद्धता से किया जा सकेगा।

उपाय को भी किया अपडेट

उपभोक्ताओं को अपने मीटर की रीडिंग स्वयं करने की सुविधा देने के लिये मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा उपाय ऐप में नया मॉड्यूल विकसित किया गया है। यह शहर वृत्त भोपाल के उपभोक्ताओं के उपयोग के लिये पायलट प्रोजेक्ट के रूप में उपलब्ध कराया गया है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिये उपभोक्ता को हर माह में दी गई समयावधि में अपने मीटर की रीडिंग की फोटो निकाल कर, मीटर रीडिंग के पैरामीटर्स के साथ उपाय ऐप में अपलोड करना होगा। अपलोड करने के बाद उपभोक्ता द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर कंपनी द्वारा डाटा बिलिंग सिस्टम में फीड कर बिलिंग का कार्य किया जाएगा। पायलट लोकेशन पर इस सुविधा को लाइव कर आने वाले रिस्पांस के अनुसार कंपनी स्तर पर लाइव किया जायेगा।

उपाय पर फंसा पैसा

बिजली कंपनी द्वारा एप पर लाखों रुपए का खर्च किया गया है, लेकिन एप के जरिए बिल जमा करने एवं शिकायतों का निराकरण समय पर नहीं होता है। उपाए के जरिए कुछ उपभोक्ताओं ने पूर्व में ऑनलाइन बिल भी जमा कराए, लेकिन उनके खाते से पैसा कट गया पर बिल में एडजस्ट नहीं की गई। कंपनी के बाद विशेषज्ञों की कमी है, जो उपभोक्ताओं के बैंक खातों से कटे पैसा का पता चला सके। उपाए के जरिए बिल जमा करने वाले कई उपभोक्ता बैंक एवं बिजली कंपनी के कार्यालयों में चक्कर काट रहे हैं। 

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *