सरकारी योजना :10000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी, वरिष्ठ नागरिको को राहत

नागरिको को थोड़ी राहत देते के लिए  सरकारी योजना ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई PMVVY) के तहत निवेश सीमा को दोगुना कर 15 लाख रुपये करने को मंजूरी दी.

इससे वरिष्ठ नागरिकों का सामाजिक सुरक्षा कवर बढ़ सकेगा. साथ ही इस योजना में निवेश सीमा को दो साल के लिए बढ़ा दिया गया है.

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने पिछले साल बजट पेश करते हुए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत की थी. बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी. बुधवार की कैबिनेट बैठक में सरकार ने इस योजना पर कुछ खास फैसले लिये.

यह सीमा 4 मई को समाप्त हो रही थी. पीएमवीवीवाई (PMVVY) 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिकों के लिए है. इससे यह साफ है कि इस योजना में यदि कोई 15 लाख रुपये का निवेश करता है तब उसे योजना जारी रहने तक 10000 रुपये हर महीने पेंशन मिलती रहेगी.

क्या हैं पीएमवीवीवाई (PMVVY)
पीएमवीवीवाई 60 वर्ष तथा उससे ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है. इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन विकल्प चुनने पर 10 वर्षों के लिए 8% के गारंटी के साथ रिटर्न की व्यवस्था की गई है.

अगर इसमें वार्षिक पेंशन विकल्प चुना जाता है तब 10 वर्षों के लिए 8.3% की गारंटीशुदा वापसी होगी. बता दें कि गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी GST) से इस योजना को छूट दी गई है. इस पालिसी को ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है. सरकार इस योजना को एलआईसी (LIC) के साथ मिलकर लाई है.

 

मार्च, 2018 तक कुल 2.23 लाख वरिष्ठ नागरिकों को इस पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं. योजना के तहत अब तक लाभार्थी को दस साल की अवधि के लिए न्यूनतम 1,000 रुपये पेंशन प्रतिमाह की गारंटी है.

इससे पहले की वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना -2014 के तहत 3.11 लाख वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हुए थे. पीएमवीवीवाई का क्रियान्वयन जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के जरिये किया जा रहा है

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *