लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के लिए ग्वालियर एवं शिवपुरी जिले के अधिकारियों की संयुक्त बैठक सम्पन्न

लोकसभा निर्वाचन

शिवपुरी| लोकसभा आम निर्वाचन-2019 को निष्पक्ष, निर्भीक और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता के पश्चात कार्रवाई तेजी से प्रारंभ कर दी गई है।

ग्वालियर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में ग्वालियर जिले की सभी 6 विधानसभा तथा शिवपुरी जिले के 2 विधानसभा क्षेत्र करैरा और पोहरी शामिल हैं। ग्वालियर एवं शिवपुरी जिले के कलेक्टर एवं पुलिस अधिकारियों के साथ ही विभागीय अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई।

लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के लिए आयोजित इस बैठक में कलेक्टर ग्वालियर श्री अनुराग चौधरी, शिवपुरी कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी, ग्वालियर एसपी श्री नवनीत भसीन, शिवपुरी एसपी श्री राकेश हिंगवेकर, सीईओ जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ग्वालियर श्री अनूप सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डबरा श्रीमती जयति सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवपुरी श्री मकसूद अहमद, अपर कलेक्टर ग्वालियर श्री संदीप केरकेट्टा, एडिशनल एसपी ग्वालियर श्री पंकज पाण्डेय सहित परिवहन, खनिज और आबकारी विभाग के अधिकारियों के साथ ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उपस्थित थे।

  निर्वाचन की तैयारियों के लिए आयोजित बैठक में आदर्श आचार संहिता का पालन, मतदाता जागरूकता अभियान और मतदान की व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। दोनों जिलों में अब तक की गई कार्रवाईयों की जानकारी भी बैठक में बताई गई।

कलेक्टर ग्वालियर श्री अनुराग चौधरी ने कहा कि निर्वाचन के दौरान सूचनाओं के आदान-प्रदान और तीव्र गति देने के उद्देश्य से एक वॉट्सएप ग्रुप तत्काल बनाया जाए। जिसमें ग्वालियर एवं शिवपुरी जिले के सभी अधिकारियों को जोड़ा जाए, जो निर्वाचन के कार्य में लगे हुए हैं। 

कलेक्टर श्री अनुराग चाधरी ने कहा कि दोनों जिलों में मतदाता जागरूकता के लिए भी विशेष प्रयास किए जाएं। इसके साथ ही मतदाताओं को यह भी जानकारी दी जाए कि मतदान के दिन मतदाता पर्ची के साथ निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित किए गए पहचान पत्रों में से किसी एक पहचान पत्र को अपने साथ रखना आवश्यक है। आयोग द्वारा जिन दस्तावेजों को पहचान के रूप में अधिकृत किया है, उसका भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में इसके लिए विशेष प्रयास आवश्यक हैं।

बैठक में यह भी तय किया गया कि ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र का एक मैप तैयार किया जाए, जिसमें थाने, नाके तथा शराब की दुकानों को भी दर्शाया जाए। इसके साथ ही विधानसभा क्षेत्रों के संबंध में भी मैप में जानकारी उल्लेखित की जाए। निर्वाचन के कार्य में जिन गाड़ियों में वीवीपैट मशीन ले जाई जायेगी, उन सभी गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम अनिवार्यतरू लगाया जाए।

कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए शतप्रतिशत शस्त्र लायसेंसधारियों से शस्त्र जमा कराने की कार्रवाई तेजी से की जाए। दोनों जिलों में सभी शस्त्र जमा हो जाएं, यह सुनिश्चित किया जाए। निर्धारित तिथि के पश्चात भी शस्त्र जमा न करने वालों के शस्त्र लायसेंस निलंबन की कार्रवाई की जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में भी सभी शस्त्र लायसेंसधारियों को सूचित किया जाए कि निर्धारित तिथि से पूर्व शस्त्र जमा करवा दें।

कलेक्टर शिवपुरी श्रीमती अनुग्रहा पी ने शिवपुरी जिले में निर्वाचन के दृष्टिगत की गई कार्रवाईयों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि शिवपुरी जिले में निर्वाचन की तैयारियों का कार्य तेजी से किया जा रहा है। मतदान दलों के गठन, प्रशिक्षण का भी कैलेण्डर तैयार कर लिया गया है। शिवपुरी जिले की ग्वालियर लोकसभा में 2 विधानसभाएं शामिल हैं। दोनो विधानसभाओं में की जा रही तैयारियों की जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय ग्वालियर को भी समय रहते उपलब कराई जायेगी।

पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री नवनीत भसीन एवं पुलिस अधीक्षक शिवपुरी श्री राजेश हिंगणकर ने बैठक में पुलिस विभाग द्वारा निर्वाचन के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एसएसटी और एफएसटी टीमों का गठन किया जा रहा है। इनके माध्यम से क्षेत्र में निरंतर मॉनीटरिंग की जायेगी।

इसके साथ ही शहर के प्रवेश द्वार पर नाके स्थापित कर वाहनों की चौकिंग की जा रही है। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के पालन में भी पुलिस विभाग द्वारा तत्परता से कार्रवाई की जा रही है।  शिवपुरी जिले में अंतर राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय नाके स्थापित किए जा रहे हैं।

शिवपुरी जिले में झाँसी एवं राजस्थान की सीमाएं लगती हैं। इन सीमाओं पर भी चौकसी के प्रबंध किए जा रहे हैं। इसके साथ ही जिला स्तर से 6 अन्य चौक प्वॉइंट स्थापित किए जा रहे हैं। बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी ग्वालियर श्री अनूप सिंह ने प्रजेण्टेशन के माध्यम से निर्वाचन के लिए की जा रही तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *