राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक, विद्यालय,मेन ब्रांच में हिंदी पखवाड़े का आयोजन किया गया

अंबाला। विद्यालय प्रधानाचार्य ओम प्रकाश ने बताया कि हिंदी प्राध्यापिका डॉ. सोनिका के द्वारा यह आयोजन किया गया, क्योंकि वह हिंदी की प्राध्यापिका है उस से बेहतर कोई भी अन्य अध्यापक हिंदी पखवाड़ा को मना नहीं सकता है।

डॉ. सोनिका ने बताया कि हर वर्ष की भांति विद्यालय के छात्रों ने इस बार भी हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

इस पखवाड़े के अन्तर्गत विविध गतिविधियों, प्रतियोगिताओं के माध्यम से विद्यार्थियों के हिंदी प्रेम को अभिव्यक्ति का अवसर मिला। डॉ. सोनिका ने बताया कि हिंदी भाषा के महत्त्व को देश खो रहा है।

हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा के साथ साथ हमारी संस्कृति कि पहचान भी है। हिंदी पखवाड़ा मनाने का मकसद छात्रों को उनकी जड़ों को याद दिलाना है । उन्होंने बताया कि हिंदी पखवाड़े के प्रति विद्यार्थियों में उत्साह देखने को मिला

नवम कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा के बच्चों ने श्रुतलेख,हिंदी दिवस शुभकामना संदेश देते कार्ड बनाना, हिंदी व्याकरण प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन, निबंध लेखन, अभिव्यक्ति पक्ष की मजबूती के लिए तत्काल दिए गए विषयों पर प्रस्तुति, भाषण, बाल कवि सम्मेलन जैसी कई गतिवीधियों में हिस्सा लिया। विद्यालय के प्रधानाचार्य ने भी बच्चों की हिंदी विषय के प्रति लगन एवं विद्यालय के दिवेश, शांति, आंचल,नीतू ,श्याम सुंदर, पूजा,मधु आकाश,अमन, संजना आदि छात्र एवं छात्राओं ने हिंदी पखवाड़े को अति सहरानिय कदम बताया।

विद्यालय के प्राचार्य ने हिंदी पखवाड़े को सुचारू रूप से बेहतरीन आयोजन करने एवम् खेल खेल में नवम कक्षा को हिंदी शिक्षण पर विद्यालय की हिंदी प्राध्यापिका डॉ. सोनिका की प्रंशसा की।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर सेवा सप्ताह मनाते हुए भा जा पा मंडल अध्यक्ष

Mon Sep 16 , 2019
आबिद बख्श खोड़ शिवपुरी। 17 सितंबर को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष में भारतीय जनता पार्टी के समस्त कार्यकर्ताओं द्वारा इस पूरे सप्ताह को सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। जिसमें आज दिनांक को खोड में भी एक कार्यक्रम करते हुए। सेवा सप्ताह मनाया […]