अवैध काम करने वाले किसी भी सूरत में बख्शे नहीं जाएंगे ,आम जन के लिए सरल होगी पुलिसिंग:एसपी हिंगणकर

कट्टू मामले में वाहन राजसात की होगी कार्रवाई,महिला संबंधी मामलों में रखी जाएगी पैनी नजर

अवैध कारोबारियों पर कसी जाएगी नकेल,भ्रष्टाचार में लिप्त पुलिसकर्मियों पर गिरेगी कार्रवाई की गाज

शिवपुरी।सतना जिले से शिवपुरी स्थानांतरित होकर आए नवागत पुलिस कप्तान राजेश कुमार हिंगणकर ने आज स्थानीय पुलिस कन्ट्रोल रुम में पत्रकारों से चर्चा करते हुए महकमें में आने के बाद से अब तक के अपने तमाम अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में पुलिसिंग आम जनता के लिए सरल एवं बदमाशों के लिए सख्त से सख्त की जायेगी। बदमाशों में पुलिस का खौंफ होगा एवं सामाजिक लोग अपने आपको भयमुक्त महशूश करेगें ऐसा माहौल जिले भर में बनाया जायेगा। इस दौरान पुलिस कप्तान श्री हिंगणकर ने अपनी तमाम प्राथकिमाएं भी गिनाई और कहा कि जिले में कोई भी अवैध कारोबार को पनपने नहीं दिया जायेगा। कट्टू वाहन मामलों में भी सख्त कार्रवाई की जायेगी और महिला अपराधों में आरोपियों को सजा दिलाए जाने का काम भी किया जायेगा।

डकैतों एवं आतंकवादियों के खिलाफ काम करने में महारथी है नवागत कप्तान हिंगणकर

नवागत पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार हिंगणकर वर्ष 1990 में पुलिस सेवा आए। उनका चयन डीएसपी पद पर हुआ था। इसके बाद वह डीएसपी, एडीशनल एसपी के पद पर सतना दंतेबाड़ा उज्जैन, इन्दौर सहित विभिन्न जिलों में पदस्थ रहे है। एसपी श्री हिंगणकर सशक्त पुलिसिंग के लिए जाने जाते है। जिसके चलते उन्हें इन्टेलिजेंश,राजपाल के परिसहायक सहित एटीएस में भी काम करने का मौका मिला है। एटीएस में पदस्थापना के दौरान एसपी श्री हिंगणकर ने आतंकवादी गतविधियों को ध्वस्त करते हुए सिमी आतंकवादियों को भी पकडऩे में सफलता हासिल की है। इतना ही नहीं एसपी श्री हिंगणकर ने धार जिले में पदस्थापना के दौरान गौशाला में एक साथ होने वाली नबाज और पूजा को भी एक साथ कराने में सफलता हासिल की है। एसपी श्री हिंगणकर को डकैतों और आतंकवादियों के खिलाफ काम करने में महारथ प्राप्त है। जिसके चलते उन्हें जुलाई 2017 में सतना जिले में पदस्थ किया गया था। उन्हें यहां इसीलिये पदस्थ किया गया था क्योंकि सतना में सक्रिय डकैत गिरोह ललित पटेल ने एक साथ तीन व्यक्तियों को जिन्दा जला दिया था। इस गिरोह के खात्मे की जिम्मेदारी विशेष रुप से एसपी श्री हिंगणकर को सौंपते हुए उन्हें सतना में पदस्थ किया गया था। एसपी श्री हिंगणकर ने अपनी इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए सतना जिले में पदभार ग्रहण करने के बाद महज 18 दिन के भीतर न सिर्फ लाखों रुपए के ईनामी गिरोह सरगना ललित पटेल को एक एन्काउन्टर में मार गिराया। बल्कि गिरोह के अन्य सदस्यों को पकडऩे में सफलता हासिल की। एसपी श्री हिंगणकर टीम वर्क में विश्वास रखने वाले अधिकारी है। उन्होंने आज स्थानीय पुलिस कन्ट्रोल रुम में पत्रकारों से चर्चा के दौरान यह कहा भी कि उनके पास पुलिसकर्मियों की अच्छी टीम है और इस टीम के बूते वह अपराधों पर नियंत्रण रखने का भरपूर प्रयास करेगें। जिले में सट्टा, गांजा, स्मैक आदि जैसे अवैध कारोबारों को किसी भी सूरत में पनपने नहीं दिया जायेगा।

महिला अपराधों पर रहेगी विशेष नजर

आज स्थानीय पुलिस कन्ट्रोल रुम में पत्रकारों से चर्चा करते हुए नवागत पुलिस अधीक्षक श्री हिंगणकर ने कहा कि महिला अपराधों पर उनकी विशेष नजर रहेगी। महिला अपराधों में प्रकरण दर्ज होने के बाद से आरोपियों को सजा दिलाए जाने तक पूरे मामले पर नजर रखी जायेगी और यह भी ध्यान रखा जायेगा कि आरोपी पक्ष गवाहों को बरगला न पाये।

अवैध खनन पर कसा जायेगा शिकंजा

खनन पर माईनिंग विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर सख्त कार्रवाई की जायेगी। जिले में अवैध खनन नहीं करने दिया जायेगा। जब एसपी श्री हिंगणकर से पूछा गया कि अगर अवैध खनन के मामले में उन्हें माईनिंग विभाग ने सहयोग नहीं किया तो पुलिस उस स्थिति में क्या करेगी! इस सवाल का जबाव देते हुए नवागत पुलिस कप्तान ने कहा कि माईनिंग विभाग अवैध कारोबार के खिलाफ कार्रवाई में हमारा साथ जरुर देगी तो उस स्थिति में पुलिस को सब अधिकार प्राप्त है। हमारे द्वारा अवैध रैत खनन के मामले में धारा 379 के प्रकरण दर्ज कर अवैध खनन पर शिकंजा कसा जायेगा।

कट्टू मामले में वाहनों को राजसात करने की होगी कार्रवाई

शिवपुरी में एसपी रहे मोहम्मद युसूफ कुर्रेशी के समय जिले भर में कट्टू वाहनों की निकासी वेखौफ अन्दाज में की जाती थी। इस मामले को लेकर पुलिस पर लेन-देन के आरोप भी सामने आये थे। एसपी श्री हिंगणकर ने कट्टू वाहन मामले में आज मीडिया के समक्ष स्पष्ट रुप से कहा कि पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय ने इस मामले में अच्छा काम किया है। मेरे कार्यकाल में भी कट्टू वाहनों की निकासी नहीं होने दी जायेगी और जो कट्टू वाहन पकड़ें जाएंगे |

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *