गांधी आश्रम जौरा में जयप्रकाश जयंती के मौके पर “जय जगत 2020″सम्मेलन का हुआ आयोजन

Share

गांधी जी की 150 वी जयंती वर्ष के उपलक्ष में निकाली जा रही पदयात्रा जो विगत 2 अक्टूबर को राजघाट से शुरू हुई जो जोरा पहुंची ओर जोरा से यह पदयात्रा विभिन्न देशो से होते हुए 2 अक्टूबर 2020 को पहुंचेगी जिनेवा

मुरैना । बापू के आश्रम जोरा में महात्मा गांधी जी की 150 वी जयंती के उपलक्ष में जयप्रकाश नारायण की जयंती पर आयोजित “जय जगत 2020” सम्मेलन का आयोजन किया गया

इस सम्मेलन में सहकारिता सामान्य प्रशासन मंत्री श्री गोविंद सिंह, प्रख्यात गांधीवादी विचारक श्री सुब्बा राव,एडीजी श्री राजा बाबू सिंह,एकता परिषद के श्री पी व्ही राजगोपाल,विधायक श्री रघुराज कंसाना, गिर्राज दंडोतिया, बैजनाथ कुशवाहा,कमिश्नर चंबल श्रीमती रेणु तिवारी,कलेक्टर प्रियंका दास,डीआईजी अशोक गोयल मौजूद थे।

ज्ञात हो कि गांधी जी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में गांधीवादी नेता श्री राजगोपाल के नेतृत्व में शांति व न्याय के लिए वैश्विक पदयात्रा गांधी जी के विचारों को साकार करने के लिए निकाली जा रही है। एकता परिषद और साथी संगठनों के द्वारा वैश्विक पदयात्रा का आयोजन किया जा रहा है जो विगत 2 अक्टूबर को राजघाट नई दिल्ली से रवाना होकर जोरा पहुंची।यहां से ये यात्रा मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों से होते हुए 30 जनवरी को वर्धा से ईरान के लिए जाएगी और वहां से जिनेवा के कई यूरोपीय देश से गुजरते हुए 2 अक्टूबर 2020 को जिनेवा पहुंचेगी।


यात्रा के द्वितीय चरण को आज प्रदेश सरकार के मंत्री श्री गोविंद सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर सम्मेलन को मंत्री श्री गोविंद सिंह ने भी संबोधित किया ओर कहा की श्री राजगोपाल जी के नेतृत्व में निकाली जा रही शांति व न्याय की वैश्विक पदयात्रा गांधी जी के विचारों को साकार करने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में सहकारिता विभाग से जुड़ी संस्थाओं में गांधी जी से जुड़े साहित्य की उपलब्धता और गांव में चर्चा कर प्रदेश को गांधीमय बनाया जाएगा।

वहीं दूसरी ओर एडीजी ओर ग्वालियर रेंज के आईजी श्री राजा बाबू सिंह ने महात्मा गांधी की प्रासंगिकता का जिक्र किया और कहा महात्मा गांधी के विचारों को पढ़ने से ही कुछ नहीं होगा हमें उनके विचारों को और उनके आदर्शो को अपने जीवन में उतारना होगा।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

 

ताजा खबरों के लिए फेसबुक पेज को लाइक करे 🙏

 

%d bloggers like this: